बिहार में राजद- कांग्रेस में गठबंधन, कांग्रेस को 12 सीटें

  • बिहार में राजद- कांग्रेस में गठबंधन, कांग्रेस को 12 सीटें
You Are HereBihar
Wednesday, March 05, 2014-11:03 PM

पटना: लोकसभा चुनाव की बुधवार का घोषणा के बाद राष्ट्रीय जनता दल (राजद), कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकंपा) के बीच लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन की औपचारिक घोषणा कर दी गई है। बिहार की 40 सीटों में से राजद 27 सीटों पर जबकि कांग्रेस 12 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। राकंपा को एक सीट दी गई है। पटना में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद और कांग्रेस की बिहार इकाई के अध्यक्ष अशोक चौधरी ने इसकी औपचारिक घोषणा की।

नेताओं ने कहा कि गठबंधन के बाद बिहार में सांप्रदायिक शक्तियों से डटकर मुकाबला किया जाएगा। लालू ने कहा कि आज सांप्रदायिक शक्तियों से देश की एकता और अखंडता को खतरा है, इसलिए सभी दलों को एकजुट होना आवश्यक है। लालू ने कहा कि पिछले चुनाव में कांग्रेस से गठबंधन नहीं करना उनकी भूल थी। उन्होंने बताया कि कांग्रेस के हिस्से में सासाराम, किशनगंज, औरंगाबाद, सुपौल, हाजीपुर, पूर्णिया, पटना साहेब, नालंदा, समस्तीपुर, वाल्मीकीनगर, गोपालगंज और मुजफ्फरपुर आई है जबकि राकांपा के उम्मीदवार कटिहार सीट से भाग्य आजमाएंगे।

गया में एक सभा को संबोधित करते हुए लालू प्रसाद ने कहा कि उनकी पार्टी दो दिनों के भीतर लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों के नाम घोषित कर देगी। 2004 के चुनाव में कांग्रेस-राजद-लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने 29 सीटों पर कब्जा किया था। लेकिन 2009 में अलग-अलग चुनाव लडऩे के कारण राजद को चार, कांग्रेस को दो सीटें मिली और रामविलास पासवान नीत लोजपा का खाता भी नहीं खुल पाया। लोजपा ने हाल ही में इस बार के चुनाव में भाजपा नीत राजग के घटक के रूप में उतरने का फैसला लिया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You