माननीयों से वसूलने हैं बिजली-पानी के 5.5 करोड़

  •  माननीयों से वसूलने हैं बिजली-पानी के 5.5 करोड़
You Are HereNcr
Friday, March 07, 2014-1:27 AM
नई दिल्ली(ताहिर सिद्दीकी): लोकसभा चुनावों के महासंग्राम का बिगुल बज चुका है और 15वीं लोकसभा का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है। ऐसे में नई दिल्ली नगर पालिका परिषद् (एन.डी.एम.सी.) ने माननीय सांसदों पर बिजली-पानी के बकाए की वसूली के लिए नोटिस जारी कर दिया है। एन.डी.एम.सी. सूत्रों की मानें तो मौजूदा और पूर्व सांसदों पर बिजली-पानी का लगभग साढ़े 5 करोड़ रुपए का बिल बकाया है। हालांकि राजधानी के 7 सांसदों पर बकाए की रकम तुलनात्मक रूप से कम है।
 
एन.डी.एम.सी. ने सभी मौजूदा व पूर्व सांसदों को उनसे बकाए की रकम वसूलने के लिए नोटिस जारी कर दिए हैं। लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामविलास पासवान भले ही 12 साल बाद भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के हो गए हैं लेकिन यू.पी.ए.-1 में राज्यसभा के लिए चुने गए सांसदों में बिजली-पानी के बकाए का भुगतान नहीं करने वालों में उनका नाम सबसे ऊपर है।
 
एन.डी.एम.सी. को उनसे बिजली-पानी के बिलों के बकाए के रूप में 7 लाख रुपए से अधिक वसूलने हैं। पासवान ने सांसद रहते हुए सरकारी सुविधाओं का जमकर इस्तेमाल किया है। एन.डी.एम.सी. ने बिजली-पानी के बिलों का भुगतान नहीं करने वाले ऐसे सभी बकाएदार पूर्व व मौजूदा सांसदों से बकाए की रकम वसूलने के लिए नोटिस थमा दिए हैं।
 
मौजूदा सांसदों से एन.डी.एम.सी. को जहां बकाया बिलों के रूप में 52 लाख रुपए वसूल करने हैं, वहीं पूर्व सांसदों व स्वर्गवासी हो चुके सांसदों से बकाए के रूप में 5 करोड़ रुपए वसूलने हैं। इनमें पश्चिम बंगाल के दिग्गज कांग्रेसी नेता रहे दिवगंत अब्दुल गनी खान चौधरी पर 42 लाख रुपए से अधिक बिजली-पानी का बकाया भी शामिल है। उनकी मौत हुए 6 साल से अधिक का समय बीत चुका है। ऐसे में एन.डी.एम.सी. बकाया राशि को उनके उत्तराधिकारियों से वसूलने की बात कह रही है।
 
राजनेता पब्लिक से कर वसूलने के लिए तो नियम-कायदे बना देते हैं लेकिन खुद बिजली-पानी खर्च करने के बाद उनके बिलों का भुगतान करने में आनाकानी करते हैं। अभी चुनाव होने और रिजल्ट आने में कुछ महीने बाकी हैं और ऐसे में इनके बिजली-पानी के बकाए की रकम में भी अच्छी-खासी वृद्धि हो जाएगी लेकिन इसे वसूलने के लिए एन.डी.एम.सी. के पास अभी तक कोई पुख्ता योजना नहीं है। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You