शादी से पहले देना होगा मर्दानगी का सर्टीफिकेट

  • शादी से पहले देना होगा मर्दानगी का सर्टीफिकेट
You Are HereNational
Friday, March 07, 2014-10:52 AM

कोच्चि: केरल में एक ऐसा चर्च है जहां शादी करने से जोड़े का पोटैंसी टैस्ट (मर्दानगी) जरूरी है। कोच्चि फोर्ट स्थित सांता क्रूज बैसिलिका के पादरी ने शादी करने के लिए जरूरी दस्तावेजों में पोटैंसी टैस्ट का सर्टीफिकेट शामिल करने का फरमान सुनाया है। पादरी का मानना है कि इससे विवाह जैसी संस्था को मजबूती मिलेगी।

हालांकि चर्च के इस फैसले से विवाद शुरू हो गया है। चर्च के सदस्य एडवर्ड एडयाजेथ का कहना है कि इम्पोटैंसी हकीकत है और इसके मामले बढ़ते जा रहे हैं। मैंने देखा है कि पार्टनर के कमजोर होने की वजह से कई शादियां मुश्किल में पड़ गईं।

इसके बाद दूसरे पार्टनर को लगता है कि उसके साथ धोखा हुआ है। ऐसे में चर्च को लोगों की मदद करनी चाहिए ताकि उन्हें अपनी सैक्सुअल क्षमता का अहसास हो सके। हालांकि चर्च के कई दूसरे सदस्य ऐसे फरमान के खिलाफ हैं।

इनका मानना है कि ऐसे नियम लागू करने से ईसाई समुदाय के भीतर गलत संदेश जाएगा। इनमें से अधिकतर सदस्यों ने फरमान सुनाने वाले पादरी को बर्खास्त करने की मांग कर डाली है। इस बीच विवादित फरमान के विरोध में उठी आवाज को देखते हुए चर्च ने इस मसले से खुद को अलग करने का फैसला किया है। चर्च के प्रवक्ता फादर स्टीफन अलाथरा कहते हैं कि इस तरह का कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You