मुंबई: INS कोलकाता युद्धपोत में बड़ा धमाका, एक अधिकारी की मौत

  • मुंबई: INS कोलकाता युद्धपोत में बड़ा धमाका, एक अधिकारी की मौत
You Are HereNational
Friday, March 07, 2014-5:13 PM

मुंबई: भारतीय नौसेना के एक और पोत पर आज दुर्घटना का मामला सामने आया जब मझगांव डाक लिमिटेड (एमडीएल) के एक पोत पर गैस के रिसाव के कारण कमांडर रैंक के एक अधिकारी की मौत हो गई जबकि कुछ अन्य प्रभावितों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। सू़त्रों ने बताया कि एमडीएल द्वारा निर्मित विध्वंसक पोत आईएनएस कोलकाता यार्ड 701 की कार्बन डाई आक्साइड इकाई में उस समय गड़बडी पैदा हो गई जब उसकी मशीनों का परीक्षण चल रहा था जिसके कारण गैस का रिसाव हो गया। इस घटना में नौसेना के एक कमांडर की मौत हो गई जबकि कुछ अन्य बीमार पड़ गए जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।  

यह दुर्घटना ऐसे समय में सामने आई है जब करीब एक सप्ताह पहले ही मुम्बई तट पर आईएनएस सिंधुरत्न पर आग लगने और धुआं फैलने की दुर्घटना घटी थी जिसमें दो अधिकारियों की मौत हो गई थी और सात नाविक बीमार पड़ गए थे। छले सात महीने में नौसेना परिसम्पत्ति से संबंधित यह 12वीं दुर्घटना है।सबसे बड़ी दुर्घटना तब घटी थी जब 14 अगस्त को आईएनएस सिंधुरक्षक मुम्बई बंदरगाह पर डूब गया था और इस पर सवार सभी कर्मियों की मौत हो गई थी।

इस महीने के प्रारंभ में आईएनएस एरावत से जुड़ी घटना के बाद कमांडिंग आफिसर को कमान संबंधी कार्यो से मुक्त कर दिया गया था। आईएनएस बेतवा भी जल के भीतर किसी चीज से टकराने के कारण क्षतिग्रस्त हो गया था। आईएनएस कोंकण में मरम्मत कार्य के दौरान आग लग गई थी जिससे इसे नुकसान पहुंचा था। 6 फरवरी को सिंधुरत्न की दुर्घटना के बाद नौसेना प्रमुख एडमिरल डी के जोशी ने नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया था। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You