नौकरी दिलाने का झांसा देने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 18 गिरफ्तार

  • नौकरी दिलाने का झांसा देने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 18 गिरफ्तार
You Are HereNational
Sunday, March 09, 2014-7:12 PM
नई दिल्ली : नाइजीरिया के दो नागरिकों सहित 18 लोगों की गिरफ्तारी के साथ दिल्ली पुलिस ने एक ऐसे बड़े गिरोह का पर्दाफाश करने का दावा किया है जिसमें प्रतिष्ठित कंपनियों में नौकरी दिलाने वाले फर्जी मेल भेजकर भोले-भाले नौजवानों को झांसा दिया जाता था । आरोप है कि नौकरी दिलाने के नाम पर फर्जी मेल भेजकर नौजवानों से पैसे ऐंठे जाते थे ।    
    
यह गिरोह खास तौर पर देश के दक्षिणी हिस्सों में रहने वाले नौजवानों को निशाना बनाता था क्योंकि उसे लगता था कि पीड़ित नौजवान उन्हें खोजते हुए न तो दिल्ली तक आएंगे और न ही पुलिस में शिकायत करेंगे । दिल्ली पुलिस को देश भर से ऐसी करीब 300 शिकायतें मिली जिन पर कार्रवाई करते हुए पिछले साल अगस्त में अपराध शाखा पुलिस थाने में एक प्राथमिकी भी दर्ज की गयी थी । 
 
अतिरिक्त पुलिस आयुक्त रविंद्र यादव ने कहा, ‘‘गिरोह का मानना था कि चूंकि हैदराबाद और बेंगलूर जैसे दक्षिणी शहरों के लोग तकनीक का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और साथ ही साथ अंग्रेजी भी अच्छी जानते हैं तो उन्हें ई-मेल के जरिए ठगना ज्यादा आसान होगा ।’’ 
 
 ऐसे मामले पहले भी सामने आए थे पर इस मामले में दिलचस्प यह है कि गिरोह का सरगना नाइजीरिया से इन अपराधों को अंजाम दे रहा था और दो मॉड्यूलों के जरिए पूरा गिरोह चला रहा था । दोनों मॉड्यूलों को एक-दूसरे के वजूद में होने के बारे में कुछ भी पता नहीं था । 
     
 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You