आयोग बनाएगा चुनाव खर्च का शैडो रजिस्टर

  • आयोग बनाएगा चुनाव खर्च का शैडो रजिस्टर
You Are HereNational
Monday, March 10, 2014-11:59 PM
नई दिल्ली : दिल्ली चुनाव आयोग ने लोक सभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों द्वारा किए जाने वाले चुनाव प्रचार के खर्च का डाटा अपने पास रखने के लिए शैडो रजिस्टर बनाने का फैसला किया है। इस रजिस्टर में सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रत्याशियों के चुनावी खर्च का लेखा-जोखा लिखा जाएगा।
 
साथ ही शैडो रजिस्टर में दर्ज की गई जानकारी का मिलान उम्मीदवार द्वारा बनाए गए उसके खर्च के रजिस्टर से किया जाएगा। आयोग ने पहले ही आदेश जारी कर यह साफ कर दिया है कि चुनाव में कोई भी प्रत्याशी अपने चुनाव प्रचार के लिए 70 लाख रुपए ज्यादा नहीं खर्च कर सकता। जो भी प्रत्याशी 70 लाख ज्यादा की राशि प्रचार पर खर्च करते पकड़ा जाएगा उसके खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी। 
 
ऐसे उम्मीदवारों को चुनाव लडऩे से रोका भी जा सकता है। बता दें कि आयोग ने प्रचार की वीडियो रिकॉॄडग करने का भी फैसला किया है। वीडियो रिकॉॄडग होने से चुनाव प्रचार के लिए इस्तेमाल की जाने वाली गाडिय़ां, पोस्टर, बैनर, झंडे, स्टिकर आदि सभी चीजों को कैमरे में कैद कर उनकी कीमत का अंदाजा लगाया जाएगा।
 
इसके अलावा आयोग अपने कर्मचारियों की कुछ टीमों का भी गठन करेगा जो उम्मीदवारों के खर्च पर अपनी पैनी नजर रखेंगी। आयोग की सख्ती से इस समय तो राजनीतिक पाॢटयों के संभावित उम्मीदवारों को ज्यादा परेशानी नहीं हो रही है लेकिन पार्टी द्वारा टिकट मिलने के बाद उम्मीदवारों को प्रचार के दौरान एक-एक कदम सोच समझकर रखना पड़ेगा।  

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You