मतदाताओं के घरों में भेजी जाएंगी पर्चियां

  •     मतदाताओं के घरों में भेजी जाएंगी पर्चियां
You Are HereNcr
Tuesday, March 11, 2014-9:52 PM
नई दिल्ली : दिल्ली चुनाव आयोग द्वारा तैयार की गई मतदाता पर्ची दिखाकर मतदाता लोक सभा चुनाव में वोट डाल सकेंगे। पोलिंग बूथ पर मतदाताओं को वोट डालने से पहले अपना वोटर आईडी कार्ड नहीं दिखाना पड़ेगा। आने वाले अगले कुछ दिनों में दिल्ली के 1 करोड़ 20 लाख मतदाताओं के घरों में पर्चियां पहुंचने लगेंगी। सभी पर्चियों के उपर मतदाता के वोटर आईडी कार्ड का नंबर लिखा होगा। 
 
पर्ची पर लिखे नंबर का मिलान पोलिंग बूथ में मौजूद चुनाव आयोग के अधिकारियों के पास मौजूद मतदाता सूची से किया जाएगा। मिलान सही पाए जाने के बाद मतदाता वोट डाल सकेंगे। इससे पहले हुए चुनावों में मतदाताओं को वोट डालने से पहले अपना वास्तविक वोटर आईडी कार्ड आयोग के अधिकारी को दिखाना पड़ता था और इसके बाद ही मतदाता को वोट डालने दिया जाता था। 
 
पिछले साल हुए दिल्ली विधान सभा में पहली बार मतदाता पर्ची का प्रयोग किया गया था जो सफल साबित हुआ था। मतदाता पर्ची से मतदाताओं को वोट डालने में बड़ी आसानी हुई थी जिससे आयोग भी खुश है। यहीं वजह है कि अगले महीने 10 अप्रैल को होने जा रहे लोक सभा चुनाव में भी इसी तरह की पर्चियों का प्रयोग किया जाएगा जिससे मतदान प्रतिशत को अधिक से अधिक बढ़ाया जा सके। 
 
आयोग हर मुमकिन कोशिश करके वोट का प्रतिशत बढ़ाना चाहता है। पिछले साल हुए दिल्ली विधान सभा चुनाव में अब तक का सर्वाधिक मतदान 67 प्रतिशत हुआ था। आयोग की कोशिश है कि लोक सभा चुनाव में इस आंकड़ों को पीछे छोड़ा जाए और मतदान का प्रतिशत 70 से भज् 'यादा दर्ज हो। मिली जानकारी के मुताबिक मार्च के अंत में या फिर अप्रैल के पहले सप्ताह तक मतदाताओं के घरों में मतदाता पर्ची पहुंचना शुरू हो जाएंगी। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You