‘किसी ने अगर हिटलर से प्रेरणा ली तो राहुल की दादी इंदिरा गांधी ने’

  • ‘किसी ने अगर हिटलर से प्रेरणा ली तो राहुल की दादी इंदिरा गांधी ने’
You Are HereNational
Thursday, March 13, 2014-10:24 AM

नई दिल्ली: राहुल गांधी द्वारा नरेंद्र मोदी की तुलना हिटलर से किए जाने पर कड़ी प्रतिक्रिया करते हुए भाजपा ने कहा कि आजाद भारत में अगर किसी ने हिटलर से प्रेरणा ली है तो वह कांग्रेस उपाध्यक्ष की दादी इंदिरा गांधी हैं, जिन्होंने देश में आपातकाल लगाया। भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली ने कहा, ‘‘आपातकाल मेें इंदिरा जी का हर कदम हिटलर के शासन से प्रेरित था। दोनों में बस एक मूल भेद है। हिटलर ने वंशवाद को बढ़ावा नहीं दिया क्योंकि उसके पास ऐसा करने के लिए कोई था ही नहीं।’’

 

उन्होंने कहा, गुजरात में राहुल गांधी के भाषण को उन्होंने सुना जिसमेें उन्होंने मोदी की तुलना हिटलर से की है। उन्होंने कहा 1975 में जब आपातकाल लगा तो राहुल एकदम युवा रहे होंगे। लेकिन उन 19 महीनों में क्या कुछ हुआ उससे वह अनिभज्ञ भी नहीं होंगे। भाजपा नेता ने कहा, ‘‘हिटलर और इंदिरा गांधी के बीच समानता चौंकाने वाली है।’’ जेटली ने कहा कि हिटलर ने 1933 में सत्ता में आने पर यह कह कर जर्मनी में आपातकाल लगाया कि कम्युनिस्ट सरकारी इमारतों को आग लगा रहे हैं जो बाद की जांच से गलत साबित हुआ।

 

उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी ने भी 26 जून 1975 को यह कह कर देश मेें आपातकाल लगाया कि जेपी आंदोलन मेें सशस्त्र बलों से कहा जा रहा है कि वे सरकार के अवैध आदेशों का पालन नहीं करें। उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी ने 20 सूत्री आर्थिक कार्यक्रम की घोषणा करते हुए दावा किया कि देश में अनुशासन और विकास को गति देने के लिए आपातकाल लगाया गया है। भाजपा नेता ने कहा कि हिटलर ने भी 25 सूत्री आर्थिक कार्यक्रम की घोषणा की थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You