नाटकों से वोट के लिए किया जाएगा जागरूक

  • नाटकों से वोट के लिए किया जाएगा जागरूक
You Are HereNcr
Friday, March 14, 2014-12:10 AM

नई दिल्ली : दिल्ली चुनाव आयोग ने कॉलेज के छात्रों को वोट डालने के प्रति जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटकों का सहारा लेने का फैसला किया है। आने वाले दिनों में दिल्ली के कॉलेजों में नुक्कड़ नाटकों का मंचन किया जाएगा।

आयोग का लक्ष्य है कि अगले महीने होने जा रहे लोकसभा चुनाव में रिकॉर्ड मतदान दर्ज हो और इसके लिए युवाओं को फोकस किया जा रहा है। आयोग चाहता है कि अगले महीने होने वाले लोकसभा चुनाव में पिछले साल हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव से भी अधिक मतदान हो। युवाओं के अलावा आयोग की नजर महिला मतदाताओं पर भी है जो वोटर होने के बावजूद वोट डालने के लिए घर से बाहर निकलने में हिचकिचाती हैं और वोट नहीं डालतीं।


नुक्कड़ नाटकों का मंचन   दिल्ली के कुछ चुङ्क्षनदा कॉलेजों में किया जाएगा। राजधानी में दिल्ली विश्वविद्यालय के करीब 85 कॉलेज हैं। नाटकों के मंचन के लिए फिलहाल जिन कॉलेजों का चयन किया गया है उनमें विवेकानंद कॉलेज फॉर वुमेन, काङ्क्षलदी कॉलेज, इंद्रप्रस्थ कॉलेज फॉर वुमेन, दौलत राम कॉलेज, लक्ष्मीबाई कॉलेज और डॉ. बी. आर. अंबेदकर कॉलेज शामिल हंै। इन कॉलेजों में समय-समय पर मतदान संबंधी विषयों पर नाटकों का मंचन किया जाएगा। मंचन के लिए आयोग गैर सरकारी संस्थाओं की भी सहायता लेगा। दिल्ली में 7 लोकसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव में इस बार 18 से 19 साल के 2 लाख 26 हजार 833 मतदाता वोट डालेंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You