<

अब हिन्द महासागर में भारत का 'ऑपरेशन सर्चलाइट' शुरू

  • अब हिन्द महासागर में भारत का 'ऑपरेशन सर्चलाइट' शुरू
You Are HereInternational
Friday, March 14, 2014-10:38 AM

नई दिल्ली: भारत ने मलेशिया के लापता विमान की खोज में अपने जहाजों का बेड़ा रवाना कर दिया है। मलेशिया सरकार के अनुरोध पर भारतीय नौसेना, वायु सेना और तट रक्षक बल भी विमान की खोज में जुट गए हैं। मलेशिया के लापता विमान की खोज अब हिंद महासागर में की जा रही है। यह दायरा पश्चिम में हिंद महासागर की तरफ केंद्रित हो गया है। भारतीय नौसेना ने छह दिन से जारी बहुराष्ट्रीय खोज अभियान के लिए अपने चार पोत और छह विमानों को उतारा है। भारत ने 'ऑपरेशन सर्चलाइट' में उच्च क्षमता वाला निगरानी विमान पी8-आइ व सी-130जे रणनीतिक विमान भी भेजे हैं।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, क्वालालांपुर में भारतीय उच्चायुक्त की ओर से मिले औपचारिक आग्रह के बाद नौसेना, तटरक्षक बल और वायुसेना के पोत व विमानों को खोज अभियान में उतारा गया है। इसके अतिरिक्त जरूरत पड़ने पर और मदद भेजने की भी तैयारी है। अंडमान स्थित स्ट्रेटेजिक फोर्सेज कमान के कमांडर को स्थानीय स्तर पर संयोजन की जिम्मेदारी दी गई है। साथ ही, समेकित मुख्यालय भी दिल्ली से अभियान की निगरानी करेगा। नौसेना सूत्रों के अनुसार, अंडमान सागर व दक्षिण चीन सागर में चल रहे वृहत खोज अभियान के लिए भारतीय नौसैनिक पोत आइएनएस कुंभीर, केसरी, सरयू व भारतीय तटरक्षक पोत कनकलता बरुआ को भेजा जा रहा है।

गौरतलब है कि अभी तक मलेशिया का लापता विमान एक रहस्य ही बना हुआ है,जिसके बारे में कोई भी सुराग नहीं मिला। लापता विमान की खोज में अन्य देशों के 43 पोत और 40 विमान जुटे हैं। इनमें से 26 पोत और 25 विमान दक्षिण चीन सागर में और 17 पोत और 15 विमान मलक्का की खाड़ी में तैनात किए गए हैं। विमान को खोजने के लिए व्यापक अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन अभी तक इसमें सफलता नहीं मिल पाई है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You