किरन खेर V/S गुल पनाग, पार्टियां अलग फिर भी हैं Similar..जानिए कैसे

  • किरन खेर V/S गुल पनाग, पार्टियां अलग फिर भी हैं Similar..जानिए कैसे
You Are HereNational
Wednesday, March 19, 2014-5:26 PM

चंडीगढ़: कहते हैं लोहे को लोहा काटता है, हीरे को हीरा और अगर ग्लैमर की बात की जाए तो इसी क्षेत्र का कोई एक बंदा दूसरे को टक्कर दे सकता है फिर चाहे बात फिल्मों, सीरियल की हो या फिर राजनीतिक क्षेत्र की। चंडीगढ़ में कुछ ऐसा ही नजारा है। आम आदमी पार्टी (आप) ने चंडीगढ़ से बॉलीवुड अभिनेत्री गुल पनाग को लोकसभा चुनाव का टिकट दिया है वहीं भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा) ने गुल पनाग के मुकाबले किरन खेर को मैदान में उतारा है।

 

दोनों अभिनेत्रियां चाहे अलग-अलग पार्टियों से लड़ रही हैं लेकिन कुछ बातें हैं जो दोनों को सामांतर बनाती हैं। अब आप कहेंगे मालूम है कि दोनों के गाल पर डिंपल पड़ता है लेकिन इससे इतर भी कुछ बाते हैं जो शायद आपको न मालूम हों। किरन खेर पहली बार चुनाव लड़ रही हैं हालांकि उन्होंने 2009 में भाजपा ज्वाइन की थी। जबकि पूर्व मिस इंडिया गुल पनाग ने हाल ही में आम आदमी पार्टी के टिकट से राजनीति में एंट्री की है।

चंडीगढ़ से गहरा संबंध
भले ही दोनों अभिनेत्रियां चंडीगढ़ से अलग-अलग पार्टियों की ओर से लड़ रही हों लेकिन दोनों का ही खूबसूरत सिटी चंडीगढ़ से गहरा संबंध है। दोनों का जन्म चंडीगढ़ में ही हुआ है और दोनों ने ही पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ की पूर्व छात्र रही हैं।

अन्ना हजारे के आंदोलन का हिस्सा
किरन खेर और गुल पनाग के बारे में बड़ी ही दिलचस्प बात है कि दोनों ही 2011 में समाजसेवी अन्ना हजारे के शुरू किए गए भ्रष्टाचार आंदोलन का हिस्सा रही हैं। दोनों ने अन्ना के आंदोलन का समर्थन किया था। तभी अन्ना के ही समर्थकों में से एक वर्ग ने आम आदमी पार्टी बनाने का निश्चय किया था। जबकि किरन खेर ने इसका विरोध किया था, उन्होंने कहा था कि यह संगठन गैर राजनीतिक के रूप में बेहतर काम कर सकता है। इसके अलावा दोनों में अन्य समानताएं भी हैं....

गुल पनाग
एक मॉडल, अभिनेत्री और एक सामाजिक कार्यकर्त्ता गुल पनाग का जन्म चंडीगढ़ में 3 जनवरी 1979 को हुआ था। पनाग ने पंजाब के संगरूर जिले से अपनी पढ़ाई की शुरुआत की थी। उनके पिता एचएस पनाग आर्मी में थे जिस कारण परिवार को भी उनके साथ अलग-अलग जगहों पर रहना पड़ा और इसी कारण पनाग ने 14 अलग-अलग स्कूलों में अपनी पढ़ाई पूरी की। उन्होंने बैचलर्स इन मैथमेटिक्स पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला से और मास्टर्स इन पोलिटिकल साइंस पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ से की। 1999 में पनाग ने मिस इंडिया का खिताब जीता।

Motorcycles की दीवानी पनाग

पनाग मोटरसाइकिल की दीवानी हैं और उनकी शादी में भी 20 मोटरसाइकिलों पर सवाल लोग शामिल हुए थे जिनमें से कुछ महिलाएं थीं। पनाग से शादी करने के लिए दुल्हा रिशी भी मोटरसाइकिल पर ही सवार होकर आया था और पनाग उसके साइड में बैठ कर गई थी। पनाग Colonel Shamsher Singh  Foundation चलाती है साथ ही एक NGO जो लिंग समानता, शिक्षा और आपदा प्रबंधन सहित के लिए भी काम करती हैं और  Wockhardt Foundation की सलाहकार के रूप में भी काम करती है।


किरन खेर
अभिनेत्री किरन खेर का जन्म 14 जून 1955 में हुआ। अंकज्योतिष में विश्वास करने वाली किरन ने अपना नाम बदल कर किरण रख लिया। किरन खेर लाडली (कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ एक अभियान) और रोको कैंसर (कैंसर के खिलाफ जागरूकता के लिए एक अभियान) के साथ जुड़ी हुई हैं। अपने पहले पति गौतम बेरी से तलाक के बाद किरन खेर ने फिल्मों की ओर रुख किया। उन्होंने फिल्मों में अधिकतर सहायक अभिनेत्री के रूप में काम किया। उनकी सफल फिल्में हैं: मैं हूं ना (2004), हम-तुम (2004), वीर-जारा (2004), मंगल पांडे-द राइज़िंग (2005)।


रंग दे बंसती (2006) में अनकी आदाकारी को काफी सराहा गया और इसके लिए Filmfare Best Supporting Actress Award से भी उन्हों नवाजा गया। कभी अलविदा न कहना, सिंह इज किंग, सास बहू और सेंसेक्स, दोस्ताना और फना में भी काफी अहम भूमिका अदा की जिसकी काफी सराहना की गई। 2009 में  छोटे पर्दे कलर्स पर India's Got Talent की जज बनी और इस साल 2014 में भी इसका सीजन-5 था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You