मीडिया में ‘पेड न्यूज’ पर आयोग सख्त

  • मीडिया में ‘पेड न्यूज’ पर आयोग सख्त
You Are HereNcr
Thursday, March 20, 2014-12:51 AM

नई दिल्ली : ‘पेड न्यूज’ यानी पैसे देकर खबर प्रकाशित-प्रसारित करने के चलन पर चिंता जताते हुए दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी (सी.ई.ओ.) विजय देव ने आज कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान इस समस्या पर लगाम लगाने के मकसद से चुनाव आयोग इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर खास नजर रखेगा।

 ‘चुनाव प्रक्रिया में मीडिया की भूमिका’ विषय पर आयोजित एक कार्यशाला को संबोधित करते हुए देव ने इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से अपील की कि वह ‘पेड न्यूज’ के मामलों का पता लगाने के लिए चुनाव आयोग को ‘‘नुस्खे’’ बताए। उन्होंने यह भी कहा कि यदि राजनीतिक दल या कोई उम्मीदवार इस मकसद से चैनलों से संपर्क करता है तो आयोग को इस बारे में सूचित किया जाए।

देव ने कहा कि समस्या से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए हम इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर खास नजर रखेंगे।  चुनाव संबंधी किसी विज्ञापन के लिए मीडिया को पहले चुनाव आयोग की मंजूरी लेने का सुझाव देते हुए देव ने कहा कि ‘पेड न्यूज’ में शामिल लोगों के खिलाफ सख्ती से पेश आने की हरसंभव कोशिश की जाएगी।

  सी.ई.ओ. ने कहा कि मैं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से अपील करता हूं कि वह हमें नुस्खे बताए ताकि ‘पेड न्यूज’ में शामिल लोगों पर नकेल कसी जाए। सही सोचने वाले मीडियाकर्मियों को इस चुनौती से निपटने में हमारी मदद करनी चाहिए। हमारी कुछ कानूनी सीमाएं हैं । पर इसके बावजूद हम इस चुनौती से निपटने के लिए कटिबद्ध हैं। देव ने कहा कि यह पहल मीडिया की तरफ से की जानी चाहिए, ताकि ‘समस्या पर प्रभावी तरीके से लगाम’ लगाई जा सके।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You