पूरी मैट्रो बुक कराइए और आराम से सफर कीजिए

  • पूरी मैट्रो बुक कराइए और आराम से सफर कीजिए
You Are HereNational
Friday, March 21, 2014-10:18 AM

नई दिल्ली : यदि आप शादी-समारोह में एक साथ जाना चाहते हैं या दिल्ली दर्शन या फिर परिवार-रिश्तेदारों के साथ मैट्रो से कहीं जाना चाहता हैं तो दिल्ली मैट्रो की पूरी मैट्रो ट्रेन आपका इंतजार कर रही है, जिसे बुक कराकर आप आराम से अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं।


मैट्रो प्रबंधन ने रेल सेवा की तर्ज पर साधारण व एयरपोर्ट एक्सप्रैस मैट्रो में यह व्यवस्था शुरू की है। इस सेवा के तहत आप विशेष कोच बुक करवा सकते हैं, जिसमें किसी अन्य को प्रवेश की इजाजत नहीं होगी। बुकिंग कराने वालों से एकमुश्त राशि शुल्क के तौर पर ली जाएगी। यदि एक निर्धारित रूट के अलावा भी दिल्ली में जाना हो तो यह भी इस सेवा में संभव है। इस सेवा के तहत फिल्म की शूटिंग के लिए पहले से ही पूरी ट्रेन बुक करवाने की सुविधा शुरू है।

डी.एम.आर.सी. अधिकारियों के अनुसार सार्वजनिक सेवा के तौर पर बेहतर पहचान कायम करने वाली मैट्रो में मौजूदा समय में अभी तक 10 प्रतिशत लोग भी सफर नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में लोगों की संख्या में वृद्धि करने और अधिक से अधिक लोगों को इस सेवा का लाभ देने के लिए यह सुविधा शुरू की गई है। ताकि जाम के चक्कर में फंसे बिना भी विभिन्न ग्रुप दिल्ली दर्शन से लेकर मैट्रो के जरिए अपनी मंजिल तक   पहुंच सके।

डेढ़ सौ लोगों के लिए बुक हो सकता है मैट्रो टे्रन का कोच
डी.एम.आर.सी. प्रवक्ता(ई.डी.) अनुज दयाल के अनुसार मैट्रो ट्रेन कोच की बुकिंग के लिए विभिन्न श्रेणी निर्धारित की गई है। इसमें न्यूनतम 45 लोगों से लेकर 150 लोगों तक के लिए एक बार में बुकिंग होगी। ट्रेन सेवा लेने के लिए अधिकतम दूरी के तौर पर एकमुश्त राशि ली जाएगी, यदि 2 अलग-अलग रूट पर सफर करना होगा तो राशि दोगुनी हो जाएगी। हालांकि बुकिंग करते समय इस बात का पूरा ख्याल रखा जाएगा कि इस सेवा से मैट्रो के अन्य यात्रियों को कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। बुकिंग निर्धारित नियमों के तहत होगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You