120 उम्मीदवार जीते थे 50 प्रतिशत वोट से

  • 120 उम्मीदवार जीते थे 50 प्रतिशत वोट से
You Are HereNcr
Sunday, March 23, 2014-1:25 PM

नई दिल्ली (मनीषा खत्री):किसी भी उम्मीदवार को न पसंद करने का ऑप्शन(नोटा) ई.वी.एम. मशीन में शामिल करने के लिए काफी समय से मांग की जा रही थी और इस बार चुनाव आयोग नोटा के ऑप्शन को ई.वी.एम. में शामिल करेगा, ताकि अगर किसी लोकसभा क्षेत्र के लोग अपने सभी उम्मीदवारों को नकार दे तो उस इलाके में फिर से चुनाव हो सके।

चूंकि अभी तक होने वाले चुनाव में ये हालात रहे हैं कि 30 प्रतिशत से भी कम वोट लेने वाले उम्मीदवार भी चुनकर लोकसभा पहुंच जाते हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में कुल 543 लोकसभा सीट में से मात्र 120 सीट पर जीते हुए उम्मीदवारों को 50 या इससे ज्यादा प्रतिशत वोट मिले थे, जबकि 29 ऐसे उम्मीदवार थे तो 30 प्रतिशत से भी कम वोट पाकर विजयी रहे थे।

हालांकि देश की राजधानी दिल्ली में कुल 7 लोकसभा सीट में से 6 सीट पर जीतने वाले उम्मीदवारों को 50 प्रतिशत या इससे ज्यादा वोट मिले थे। अगर वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में 50 प्रतिशत या इससे ज्यादा वोट पाने वाले उम्मीदवारों की संख्या की बात की जाए, तो सबसे ज्यादा उम्मीदवार पश्चिम बंगाल के थे। दूसरे नम्बर पर राजस्थान व तीसरे नम्बर पर महाराष्ट्र था, जबकि उत्तराखंड व झारखंड ऐसे राज्य थे, जिनमें एक उम्मीदवार को भी 50 प्रतिशत या इससे ज्यादा वोट नहीं मिले।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You