गाजियाबाद: तीसरी महिला उम्मीदवार हैं शाजिया इल्मी

  • गाजियाबाद: तीसरी महिला उम्मीदवार हैं शाजिया इल्मी
You Are HereUttar Pradesh
Sunday, March 23, 2014-6:53 PM

गाजियाबाद: जहां राजनीतिक पार्टियां आमतौर पर गाजियाबाद लोकसभा क्षेत्र से पुरुषों को टिकट देना पसंद करती रही हैं, आम आदमी पार्टी (आप) ने यहां शाजिया इल्मी को चुनावी समर में उतारा है और वह यहां से लोकसभा चुनाव लडऩे वाली महज तीसरी महिला हैं। वर्ष 1962 में कांग्रेस नेता कमला चौधरी आम चुनाव जीत कर गाजियाबाद से पहली महिला सांसद बनी थीं।

कमला के बाद लंबे समय तक किसी महिला ने लोकसभा चुनाव में अपना दावा पेश नहीं किया। 1996 में कांग्रेस की ही रीता सिंह ने यहां से अपनी चुनावी किस्मत आजमाई। वह चुनाव हार गईं और उसके बाद से किसी महिला ने यहां अपनी दावेदारी पेश नहीं की। शाजिया इल्मी अब तीसरी महिला उम्मीदवार हैं।

गाजियाबाद लोकसभा क्षेत्र में कुल 20,28,650 मतदाताओं में से 40 प्रतिशत अर्थात 8,78,367 मतदाता महिला हैं। गाजियाबाद जिले के तहत पांच विधानसभा क्षेत्रों में से किसी का भी प्रतिनिधित्व कोई महिला नहीं करती।  इस बार शाजिया का मुकाबला कांग्रेस के राज बब्बर, भाजपा के वीके सिंह, बसपा के मुकुल उपाध्याय और सपा के सुदन रावत से होगा। गाजियाबाद का प्रतिनिधित्व भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह कर रहे हैं। उन्होंने गाजियाबाद के बजाय लखनउ से चुनाव लडऩा पसंद किया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You