IMEI नंबर बदलकर बेचा जा रहा है मोबाइल का डाटा

  • IMEI नंबर बदलकर बेचा जा रहा है मोबाइल का डाटा
You Are HereUttar Pradesh
Monday, March 24, 2014-1:15 PM

उत्तर प्रदेश: मेरठ में  मोबाइल का डाटा धड़ल्ले से बिक रहा है। क्राइम ब्रांच ने एक गिरोह का पर्दाफाश करते हुए बताया कि इनका संपर्क चाईना, यूक्रेन और मलेशिया के हैकरों से भी हैं।

बताया जा रहा है कि यह काम देसी ही नहीं, बल्कि विदेशी मोबाइल फोनों पर भी धड़ल्ले से चल रहा है।  यह गिरोह  चोरी हुए मोबाइल फोन का आईएमईआई नंबर बदलकर फर्जी नंबर डाल देता है। इस गिरोह के दो आरोपियों को गिरफ्तार कर इनके कब्जे से 18 मोबाइल फोन, दो लैपटॉप,  आईपॉड और आईएमईआई बदलने के उपकरण बरामद किए हैं।

आरोपियों से पूछताछ में सामने आया कि इस काम के लिए आईसीएआरअनलॉक.कॉम नाम से वेबसाइट भी बना रखी थी। जिनकी मदद से यह गिरोह  भारत आने वाले विदेशी मोबाइल फोनों  के लॉक तोड़ने का काम करता है। उन्होंने बताया कि  गोपनीय डाटा को चुराने के लिए सबसे पहले उसके कंट्री कोड को हैक करते थे और फिर उसे क्रेक कर उसे डिकोड कर मोबाइल फोन का दुरुपयोग करते थे।

चोरी हुए मोबाइल फोन के आईएमईआई नंबर बदल दिए जाते थे, ताकि वह सर्विलांस से पकड़ में न आ पाएं। इसके बाद बदले हुए आईएमईआई नंबर के मोबाइल फोन सस्ते दामों पर बेच दिए जाते हैं। प्रत्येक बॉक्स की कीमत करीब 20 हजार बतार्इ जा रही है। उन्होंने बताया कि शहर के कुछ मोबाइल सेंटर भी इस काम में शामिल है। पुलिस ने बताया कि इस मामले में छानबीन जारी है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You