निजी वाहनों का बंद होगा प्रवेश

  •  निजी वाहनों का बंद होगा प्रवेश
You Are HereNcr
Tuesday, March 25, 2014-1:53 PM

नई दिल्ली: दिल्ली की जानी-मानी मार्कीट चांदनी चौक में अब आप अपनी कार या अन्य वाहन नहीं ले जा सकेंगे। दिल्ली सरकार ने इससे संबंधित एक प्रपोजल तैयार किया है, जिसके तहत यह निर्णय किया गया है कि चांदनी चौक पर प्राइवेट वाहनों का आना-जाना बंद कर दिया जाए। यह बात सरकार की तरफ से दिल्ली उच्च न्यायालय के समक्ष बताई गई है। न्यायमूर्ति एस. रवींद्र भट्ट व न्यायमूर्ति एस. मुरलीधर की खंडपीठ के समक्ष दिल्ली सरकार की तरफ से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता ए.एस. चंडिहोक ने बताया कि चांदनी चौक में जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए सरकार ने एक प्रपोजल तैयार किया है।

जिसे उपराज्यपाल से मंजूरी मिल गई है। अब इस प्रपोजल को यूटिपैक व स्पैशल टास्क फोर्स के समक्ष रखा जाएगा, जिसके बाद इसे लागू कर दिया गया। इस प्रपोजल के तहत चांदनी चौक की मुख्य सड़क पर लालकिले से लेकर फतेहपुरी मस्जिद तक कोई प्राइवेट वाहन नहीं चलने दिया जाएगा। इसी सड़क पर एक साढ़े 7 मीटर चौड़ी नॉन मोटरराइज्ड व्हिकल के लिए लेन बनाई जाएगी। इस सड़क पर सिर्फ इमरजैंसी वाहनों को चलने की अनुमति होगी। इस सड़क पर ट्राम चलाने पर भी विचार हो रहा है।  

सरकार की दलीलें सुनने के बाद खंडपीठ ने कहा कि सरकार का चीफ सैक्रेटरी संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक करें, जिसके बाद अदालत के समक्ष हलफनामे के साथ रिपोर्ट दायर की जाए। इस मामले में 24 अप्रैल को सुनवाई होगी। न्यायालय में दिल्ली की सड़कों पर नॉन मोटरराइज्ड व्हिकल के लिए अलग से लेन बनाने का मामला चल रहा है। इसी दौरान चांदनी चौक जाम की समस्या का मामला उठा था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You