<

लड़कियों के लिए बुरी खबर, जींस पहनी तो ...

  • लड़कियों के लिए बुरी खबर, जींस पहनी तो ...
You Are HereNational
Tuesday, March 25, 2014-5:20 PM

मथुरा: मथुरा के यदुवंशी समाज ने पंचायत करके 52 गांवों में कई सामाजिक प्रतिबंध लागू कर दिए हैं। इसमें नशाबंदी एवं युवतियों के जींस पहनने पर रोक लगाए जाने जैसे प्रतिबंध मुख्य हैं। पंचायत के अनुसार यदि किसी ने इस फैसले पर अमल न किया तो पंचायत उस पर ग्यारह हजार रुपए का आर्थिक दण्ड लगा सकती है। फरमान की उल्लंघन करने वालों की जानकारी हासिल करने के लिए पंचायत ने सूचना देने वाले को 2100 रुपए दिए जाने का प्रावधान किया है।

बरसाना क्षेत्र के रहेड़ा गांव में रविवार को हुई पंचायत में यदुवंशी क्षत्रियों के आसपास के 52 गांवों से जुटे लोगों ने तय किया है कि समाज की शादियों में अब डीजे का प्रयोग नहीं किया जाएगा। बाल विवाह नहीं होंगे। शराब पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। साथ ही यदुवंशी समाज की लड़कियां आम शहरी छात्राओं तथा युवतियों के समान जींस नहीं पहन सकेंगी। पंचायत में शामिल लोगों के अनुसार ऐसा समाज में फैल रही तमाम कुरीतियों को दूर करने के लिए किया जा रहा है।

पंचायत ने विवाहों में दहेज के लेनदेन, मृत्यु भोज, जुएं तथा विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन से भी दूर रहने को कहा है। पंचायत अध्यक्ष उदयसिंह, उपाध्यक्ष गोपाल सिंह तथा गंगा मास्टर, रामस्वरूप, जयपाल सिंह व रघुवीर सिंह आदि पंचों का मानना है कि इस प्रकार के प्रतिबंध लागू करने से समाज में फैल रहीं तमाम कुरीतियों को समाप्त करने में मदद मिलेगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You