गूगल के लिए परेशानी का सबब बना फेसबुक!

  • गूगल के लिए परेशानी का सबब बना फेसबुक!
You Are HereNational
Wednesday, March 26, 2014-12:53 PM

नई दिल्ली: सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक, गूगल के लिए परेशानी का सबब बनती जा रही है। फेसबुक की मोबाइल विज्ञापन बाजार में हिस्सेदारी बढ़ रही है। जिसके चलते गूगल की कामाई कम हो रही है। वर्ष 2013 में फेसबुक को मोबाइल विज्ञापन से होने वाली कामाई 3 अरब डॉलर से ज्यादा थी। रिसर्च फार्म ईमार्केटर की रिपोर्ट के मुताबिक, 2013 में मोबाइल विज्ञापन बाजार में फेसबुक और गूगल दोनों की हिस्सेदारी 66 फीसदी से ज्यादा रही।

इस दौरान मोबाइल विज्ञापन पर होने वाला खर्च 2012 के मुकाबले दोगुने से ज्यादा होकर 17.96 अरब डॉलर पहुंच गया। रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के मोबाइल विज्ञापन बाजार में गूगल की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा है। 2013 में करीब 50 फीसदी विज्ञापन गूगल के पास थे, लेकिन फेसबुक की बढ़ती लोकप्रियता की वजह से गूगल की हिस्सेदारी 2014 में घटकर 46.8 फीसदी पर आ जाएगी।

2013 में फेसबुक को विज्ञापन से होने वाली कुल कामाई में मोबाइल विज्ञापन की हिस्सेदारी करीब 53 फीसदी थी। वर्ष 2012 में मोबाइल विज्ञापन के जर‌िए फेसबुक की कुल कामाई 11 फीसदी थी और पीछे साल का आंकाड़े पर नजर डाले तो ये 45.1 हो चुकी थी। ईमार्केटर के मुताबिक वर्ष 2014 में मोबाइल विज्ञापन के जर‌िए फेसबुक की कामाई की हिस्सेदारी 63 फीसदी हो जाएगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You