दिल्ली में लोकसभा चुनाव में 150 उम्मीदवार चुनाव मैदान में

  • दिल्ली में लोकसभा चुनाव में 150 उम्मीदवार चुनाव मैदान में
You Are HereNcr
Wednesday, March 26, 2014-10:43 PM

नई दिल्ली : दिल्ली में सात संसदीय सीटों के लिए होने जा रहे चुनाव में कुल 150 उम्मीदवार मैदान में हैं। छह उम्मीदवारों ने आज अपने नाम वापस ले लिए। एक चुनाव अधिकारी ने बताया, छह उम्मीदवारों ने आज अपने नाम वापस ले लिए। नाम वापस लेने का आज आखिरी दिन था। 24 मार्च की छानबीन के बाद 156 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र स्वीकार किए गए थे। नाम वापस लेने वाले छह उम्मीदवारों में पांच निर्दलीय हैं जबकि शेष एक जम्मू कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी का है।

यहां सात सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए प्रख्यात नेताओं में कांग्रेस से कपिल सिब्बल, भाजपा से हर्ष वर्धन, आप से राजमोहन गांधी, कांग्रेस से अजय माकन, भाजपा से मीनाक्षी लेखी और कांग्रेस से संदीप दीक्षित सहित अन्य उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं।भोजपुरी कलाकार एवं गायक मनोज तिवारी भाजपा के टिकट से और फिल्म अभिनेता बिश्वजीत चटर्जी तृणमूल कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव आयोग के अधिकारियों के मुताबिक नाम वापस लेने के बाद नयी दिल्ली सीट से 29 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

जो सर्वाधिक है जबकि न्यूनतम उम्मीदवार उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट पर हैं जहां सिर्फ 14 उम्मीदवार मैदान में हैं।  कांग्रेस ने अपने सभी मौजूदा सांसदों को दोबारा उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने 2009 के लोकसभा चुनाव में सातों सीट हासिल कर लिए थे। गौरतलब है कि 2009 में 221 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे जबकि 160 ने ही चुनाव लड़ा था। 

 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You