फेसबुक यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब ड्रोन के जरिए चला सकेंगे इंटरनेट

  • फेसबुक यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब ड्रोन के जरिए चला सकेंगे इंटरनेट
You Are HereNational
Friday, March 28, 2014-2:33 PM

नई दिल्ली: विश्व की नंबर एक सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक इंटरनेट की सुविधा के लिए ड्रोन और सेटेलाइट जैसे मंहगे साधनों का सहारा लेगी। फेसबुक ने इस बाबत नासा के एरोस्पेस और संचार एक्सपर्ट को नियुक्त किया है। फेसबुक संस्थापक मार्क ज़ुकरबर्ग ने कहा फेसबुक की नई टीम लैब में ड्रोन, सेटेलाइट और लेजऱ बनाने के लिए प्रयासरत है ताकि हर एक यूजर्स को इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो सके।

कंपनी के इस काम से इंटरनेट की उबलब्धता एशिया और अफ्रीका के उन जगहों पर हो जाएगी जहां अभी तक इंटरनेट नहीं पहुंच पाया है। इस काम से न सिर्फ इंटरनेट सभी जगह सुलभ होगा साथ ही सस्ता और इस्तेमाल के लिए आसान भी होगा। इस प्रोजेक्ट के बारे में अपने फेसबुक पेज पर कंपनी ने कहा कि इस काम के लिए हमने सोलर सिस्टम से चलने वाले ड्रोन के साथ पृथ्वी के सबसे निचले ऑरबिट में काम करने वाले भूस्थिर सेटेलाइट का उपयोग करेंगे।

जिसमें अदृश्य इंफ्रारेड बीम का उपयोग किया जाएगा जिससे इटरनेट की स्पीड में इजाफा हो सके। फेसबुक ने नए जॉब की ओपनिंग भी इसी नए प्रोजेक्ट को ध्यान में रख कर दी है। इससे पहले विश्व की सबसे बड़ी इंटरनेट सर्च इंजन गूगल ने इंटरनेट को और आसान बनाने के लिए सोलर गुब्बारे के इस्तेमाल करने की बात कही थी। 
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You