पर्यावरण सुरक्षा: किया जागरूक

  •  पर्यावरण सुरक्षा: किया जागरूक
You Are HereNcr
Saturday, March 29, 2014-3:07 PM

 नई दिल्ली  : द्वारका में स्थानीय लोगों द्वारा बनाया गया साइकिल क्लब इन दिनों लोगों के  पर्यावरण व  स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का काम कर रहा है। साइकिल क्लब की खासियत इसकी साइकिल है। क्लब के सदस्य सुबह उठकर एक स्थान पर एकत्रित होते हैं और साइकिल से निकल पड़ते हैं। रास्ते में जाते हुए जगह-जगह ये  लोगों को जागरूक करते हैं।

इस बारे में क्लब के संस्थापक रूपेन शर्मा ने बताया की दिल्ली-एनसीआर में आमतौर पर लोगों के पास इतना वक्त नहीं होता कि वह व्यायाम कर सकें, लेकिन साइकिल चलाने से न सिर्फ उनका व्यायाम होता है, बल्कि उनकी सेहत भी अच्छी रहती है। साथ ही साइकिल का प्रयोग पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी एक अहम कदम है।

हर सप्ताह लंबी सैर

क्लब के सदस्य हर सप्ताह के अंत में एकत्रित होकर एक लंबी सैर के लिए निकलते हैं। कई पर्यटक स्थल जैसे सुल्तानपुरी बर्ड सेंचुरी, आइजीआइ हवाई अड्डा, मित्राउन फॉरेस्ट वेंकीज ट्रेल जैसी जगहों पर यह लोग साइकिल से जाते हैं और शाम तक वापस आ जाते हैं। क्लब की लोकप्रियता युवाओं के बीच खूब बढ़ रही है। वर्तमान में क्लब से 19 से लेकर 45 वर्ष तक के लोग जुड़े हुए हैं।

2010 में की थी शुरूआत

क्लब की शुरुआत दो सदस्यों के साथ वर्ष 2010 में की गई थी।तीन साल में करीब 200 से अधिक लोग लोग क्लब के उद्देश्य से प्रेरित होकर इसके साथ जुड़ चुके हैं। पर्यावरण व स्वास्थ्य को लेकर सरकार की ओर से कोई प्रयास नहीं होते देख उपनगरी द्वारका के लोगों ने इस ओर अपनी कवायद शुरू की है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You