माता वैष्णो देवी भारत का सबसे पसंदीदा तीर्थस्थल

  • माता वैष्णो देवी भारत का सबसे पसंदीदा तीर्थस्थल
You Are HereJammu Kashmir
Sunday, March 30, 2014-3:06 PM

जम्मू: आऊटलुक ट्रैवलर पत्रिका के सर्वेक्षण में माता वैष्णो देवी को देश के सबसे पसंदीदा तीर्थस्थलों को प्रथम श्रेणी में रखा गया है, जबकि लद्दाख को सबसे पसंदीदा साहसिक पर्यटन स्थल के रूप में चुना गया है। इस उपलब्धि पर नई दिल्ली में जे. एंड के. टूरिज्म को अवार्ड से सम्मानित किया गया।

डायरैक्टर टूरिज्म जम्मू सौजन्य शर्मा ने विभाग की ओर से पुरस्कार हासिल किया। नई दिल्ली में एक भव्य पुरस्कार समारोह आयोजित किया गया, जिसमें परवेज दीवान सैके्रटरी टूरिज्म गवर्नमैंट ऑफ इंडिया विशेषातिथि थे। जम्मू-कश्मीर पर्यटन को सम्मानित किए जाने पर राज्य का गौरव बढ़ा है। समारोह दौरान विभिन्न श्रेणियों के लिए पुरस्कार दिए गए, जिनमें बीच रिसॉर्ट, हैरिटेज डैस्टीनेशन, रोमांटिक डैस्टीनेशन आदि पुरस्कार शामिल हैं।

समारोह में परवेज दीवान ने कहा कि पत्रिका ने सर्वेक्षण के माध्यम से इन श्रेणियों को उजागर कर प्रशंसनीय काम किया है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार पर्यटकों को लुभाने के लिए पर्यटन स्थलों का विकास कर रही है। पत्रिका के माध्यम से देश में आने वाले विदेशी पर्यटकों को मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि पर्यटन किसी भी देश के आॢथक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इससे देश को आय का स्रोत भी प्राप्त होगा।

दीवान ने कहा कि सरकार ने विशेषकर जम्मू-कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं। इन प्रयासों के चलते आज माता वैष्णो देवी तीर्थस्थल देश के सभी पसंदीदा तीर्थस्थलों में अव्वल रहा है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के पर्यटन स्थलों को अधिक प्रोत्साहन देने पर बल दिया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You