द्वारका उपनगरी में विकास अहम मुद्दा

  • द्वारका उपनगरी में विकास अहम मुद्दा
You Are HereNcr
Monday, March 31, 2014-2:37 PM

नई दिल्ली (अमित कसाना) : द्वारका उपनगरी की 10 लाख से अधिक की आबादी का लोकसभा चुनाव के नतीजों में अहम रोल होगा। द्वारका उपनगरी में लोकसभा की विकासपुरी, द्वारका, मटियाला 3 विधानसभाओं को समेटे हुए है।

यहां लोग  पानी, बिजली जैसी बुनियादी सुविधाओं से जूझ रहे हैं। गत विधानसभा चुनाव में द्वारका की अहमियत को समझते हुए भाजपा के पीएम पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने भी यहां रैली की थी। 

सभी की नजरें गड़ी

सभी राजनीतिक पार्टियों की नजर द्वारका उपनगरी की घनी आबादी पर गड़ी हैं। सब अपने-अपने तरीके से उसे अपने पक्ष में करने के भरसक प्रयास में जुटे हैं। बहरहाल, विकास में पिछड़े होने के लिहाज से विकास का मुद्दा यहां अहम होगा। 

उपनगरी में हैं अधिकतर शहीदों के परिवार

द्वारका उपनगरी में अधिकांश शहीदों के परिवार हैं या फिर वह लोग हैं, जो नौकरीपेशा हैं। वहीं, यहां नसीरपुर गांव, मटियाला गांव व आस-पास स्थित अनधिकृत कॉलोनियों में युवाओं की तादाद अधिक है। 

वेस्ट दिल्ली लोकसभा सीट पर कांग्रेस, भाजपा व आप पार्टी तीनों के प्रत्याशी पूरे जोर-शोर से प्रचार में लगे हैं। 

सबसे बड़ी उपनगरी, पेयजल संकट 

द्वारका उपनगरी राजधानी की सबसे बड़ी उपनगरी है। यहां कुल 29 सैक्टर हैं और तकरीबन 10 लाख की आबादी है। करीब 550 सोसायटी हैं, जिनमें 450 प्राईवेट व 100 डी.डी.ए. ने बसाई है। उपनगरी की सबसे बड़ी समस्या पेयजल है। जलबोर्ड पानी के टैंकरों का पर्याप्त बंदोबस्त नहीं करता। प्रशासन ने पेयजल संकट पर कई योजनाएं तो बनाईं, लेकिन विभिन्न कारणों से ये अधर में हैं। यहां 5 जलाशय हैं, लेकिन जलबोर्ड से पानी न मिले से यहां पर 2 जलाशय ही पानी की सप्लाई कर रहे हैं। यहां 6 बिजनैस कांप्लेक्सों में से 1 ही मूर्तरूप ले सका है। 21 शॉपिंग सैंटर की जगह सिर्फ 5 ही बन पाए हैं। 

सबके अपने नारे 

लोकलुभावने वादों पर नजर डालें, तो प्रचारक कांग्रेस के जारी मैनिफेस्टो में प्राइवेट नौकरी में दिए जाने वाले आरक्षण की दुहाई दे रहे हैं तो वहीं, भाजपा के  कार्यकर्ता द्वारा 1 पैंशन 1 रैंक के मामले को भुनाते नजर आ रहे हैं। उधर, आम आदमी पार्टी के सदस्य यहां मंहगाई से मुक्ति व भ्रष्टाचार का खात्मा करने जैसे मुद्दों पर ताल ठोंक रहे हैं। लोगों से  खुद को एक विकल्प के रूप में आजमाने की अपील कर रहे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You