... तो ऐसी होगी भावी सरकार

  • ... तो ऐसी होगी भावी सरकार
You Are HereNational
Tuesday, April 01, 2014-1:34 AM

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2014 के बाद किस पार्टी की सरकार बनेगी और किसे हार का मुंह देखना पड़ेगा, इसका पता तो वोटों की गिनती पूरी होने पर ही चलेगा। भाजपा गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद का अपना उम्मीदवार घोषित कर चुकी है वहीं दूसरी ओर कांग्रेस आधिकारिक घोषणा से बच रही है हालांकि राहुल गांधी का नाम सबसे आगे है। यही हाल आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल का भी है। प्रधानमंत्री पद को लेकर तो चेहरे लोगों के सामने हैं लेकिन उनकी सरकार में मंत्री कौन होंगे और किस नेता को कौन-सा मंत्रालय मिलेगा, इस बारे में आधिकारिक तौर पर अभी तक कुछ नहीं कहा गया है। इसे बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस, भाजपा और आम आदमी पार्टी के शीर्ष नेताओं ने कहा कि अगर उनकी पार्टी की सरकार बनती है तो उनका मंत्रिमंडल कुछ ऐसा हो सकता है।

भाजपा: नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी तो शायद नितिन गडकरी उसका हिस्सा न हों क्योंकि उन पर एक मुकद्दमा दर्ज है। राजनाथ भी मोदी के नेतृत्व में सरकार में शामिल नहीं होंगे। इसके अलावा सरकार में कोई भी ऐसा नेता शामिल नहीं किया जाएगा जिसकी उम्र 75 वर्ष से अधिक हो।

कांग्रेस: अगर कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार बनती है तो मंत्रालयों का बंटवारा राहुल गांधी की मर्जी से होगा। ए.के. एंटनी को छोड़कर 70 साल से ऊपर का कोई भी नेता सरकार में शामिल नहीं होगा। शिंदे को भी शामिल नहीं किया जाएगा।

आप: जाहिर तौर पर आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर इसका नेतृत्व अरविंद केजरीवाल ही करेंगे। मंत्रियों के चयन में भी उनकी अहम भूमिका रहेगी।

लोकसभा चुनाव कौन सा वर्ग किस पार्टी के साथ
भाजपा को आमतौर पर अमीर और मध्यम वर्ग की पार्टी माना जाता है जबकि कांग्रेस को ऐसी पार्टी के तौर पर देखा जाता है जिसे गरीब तबके के लोगों के वोट ज्यादा मिलते हैं। 2004 के चुनावों में यह बात साबित भी हो गई। धनी वर्ग में से 31 प्रतिशत ने कांग्रेस का जबकि 42 प्रतिशत ने भाजपा का समर्थन किया। हालांकि 2009 में इसमें बदलाव देखने को मिला। कांग्रेस के समर्थक वर्ग में परिवर्तन देखने को मिला। वामदलों और बसपा को गरीब लोगों का अधिक समर्थन मिला।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You