परियोजनाओं से हाथ को मजबूती की आस

  • परियोजनाओं से हाथ को मजबूती की आस
You Are HereNcr
Wednesday, April 02, 2014-2:08 PM

नई दिल्ली (राजन शर्मा): दिल्ली विकास प्राधिकरण (डी.डी.ए.) के बनाए गए मास्टर प्लान 2021 में कई महत्वकांक्षी परियोजनाएं नॉर्थ-वेस्ट दिल्ली के लिए चुनीं गईं। ये परियोजनाएं क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देने व क्षेत्र की राष्ट्रीय पहचान बनाने में के लिए की गईं।

लेकिन कांग्रेस की ये परियोजनाएं चुनाव में निवर्तमान केन्द्रीय मंत्री व कांग्रेस उम्मीदवार के ग्राफ को कितना चढ़ा पाएंगी। ये देखने वाली बात होगी। नॉर्थ-वेस्ट इलाके में परियोजनाओं को लाने में अहम भूमिका दिल्ली की शीला सरकार ने निभाई थी।

यहां नरेला को पर्यटन के क्षेत्र में विकसित करने, व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए, रिठाला, हैदरपुर और शालीमार गांव को रिहायसी व व्यापारिक गतिविधियों के लिए विकसित करने व मैट्रो को ग्रामीण इलाके तक पहुंचाने के इरादे से परियोजनाएं तैयार की। इनमें से ज्यादातर पर कार्य चल रहा है।

क्षेत्र को औद्योगिक गढ़ बनाने के इरादे से ही यहां डी.एस.आई.आई.डी.सी द्वारा 4 औद्योगिक क्षेत्र बनाए गए हैं। इसके अलावा लगभग 1 दर्जन से ज्यादा परियोजनाओं पर डी.डी.ए. कार्य कर रहा है, जो क्षेत्र के विकास में अहम किरदार अदा करेंगी। 

मास्टर प्लान में प्रमुख है नॉर्थ-वेस्ट

देश की राजधानी दिल्ली के विकास के लिए बनाए गए मास्टर प्लान 2021 में नॉर्थ-वेस्ट को महत्वपूर्ण जगह दी गई, जिसका कारण यहां परियोजनाओं के लिए प्रर्याप्त जगह का होना है। यह जिला 5677 हैक्टेयर में फैला है।

इसे देखते हुए यहां कुछ बेहतरीन परियोजनाओं को जगह दी गई है, जिसमें पीतमपुरा स्थित दिल्ली हाट, देश का सबसे बड़ा टी.वी टॉवर, अन्तर्राष्ट्रीय सुविधाओं वाला खेल परिसर, जानवरों के संरक्षण के लिए जंगल का इलाका शामिल है। 

देरी से परेशानी

नॉर्थ-वेस्ट से कांग्रेस उम्मीदवार कृष्णा तीरथ इन परियोजनाओं के दम पर वोट मांग रहीं हैं। क्षेत्र में कई बड़ी परियोजनाओं पर कार्य तेजी से चल रहा है, लेकिन इनमें देरी उनकीजीत के ग्राफ को डाऊन कर रहा।

देरी से चल रही परियोजनाओं में ग्रामीण क्षेत्र, स्वास्थ्य सेवा, नांगलोई व रिठाला ड्रेन पर एस.टी.पी बनाने की परियोजनाएं शामिल हैं, इनसे कई समस्याओं को खत्म किया जा सकता है। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You