चांदनी चौक संसदीय सीट पर मुसलमान निभायेंगे अहम भूमिका

  • चांदनी चौक संसदीय सीट पर मुसलमान निभायेंगे अहम भूमिका
You Are HereNcr
Wednesday, April 02, 2014-8:45 PM

नई दिल्ली: विविधता और ऐतिहासिकता के लिहाज से महत्वपूर्ण चांदनी चौक निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस  के कपिल सिब्बल, भाजपा के हर्ष वर्धन और आप के आशुतोष के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना है। पारंपरिक रूप से कांग्रेस के वर्चस्व वाली इस सीट पर कांग्रेस और आप के बीच मुस्लिम मतों के बंट जाने की संभावना है जिससे हर्ष वर्धन को फायदा हो सकता है।

हर्ष वर्धन दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार थे। चौदह लाख मतदाताओं में 20 फीसदी मुस्लिम मतदाता होने के कारण ये तीनों ही उम्मीदवार उन्हें आकर्षित करने के लिए भरसक प्रयास कर रहे हैं। हालांकि वे इस बात से इनकार करते हैं कि वे धर्म, जाति या समुदाय के आधार पर वोट मांग रहे हैं।

पहले के चुनावों में मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच सीमित था लेकिन आप के मैदान में आने से समीकरण नाटकीय रूप से बदल गया है। आप दलित समुदाय को भी लुभाने की कोशिश में है जिनकी इस निर्वाचन क्षेत्र में अच्छी- खासी उपस्थिति है। साफ छवि वाले हर्ष वर्धन को मैदान में उतारकर भगवा दल कांग्रेस से इसे हथियाने के लिए सभी कोशिश कर रहा है।

पिछली बार भाजपा के विजेंद्र गुप्ता हार गए थे। देश भर में नरेंद्र मोदी के विकास एजेंडा से आस लगाए हर्ष वर्धन ने कहा, देशभर में नरेंद्र  मोदी की लहर है। इस सीट पर मुस्लिम 20 फीसदी, अनुसूचित जाति और ओबीसी क्रमश: 25 और 20 फीसदी हैं। यहां 10 विधानसभा सीट हैं जिनमें चार आप ने जीती थी, तीन सीटों पर भाजपा ने और दो पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी। 

 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You