<

दक्षिणी दिल्ली में ‘फिल्मी’ जंग

  • दक्षिणी दिल्ली में ‘फिल्मी’ जंग
You Are HereNational
Thursday, April 03, 2014-11:40 AM
नई दिल्ली(ताहिर सिद्दीकी): दक्षिणी दिल्ली संसदीय क्षेत्र में अब कांग्रेस, भाजपा और आप के बीच जंग दिलचस्प मोड़ पर पहुंच गई है। अब तक यह जंग जुबानी ही चल रही थी लेकिन भाजपा व कांग्रेस ने वोटरों के सामने एक-दूसरे की कथित असलियत सामने लाने के लिए फिल्मों के जरिए प्रचार की रणनीति बनाई है।
 
ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि वोटरों को सरल शब्दों में अपनी-अपनी उपलब्धियों को दिखाया जा सके। दिलचस्प है कि कांग्रेसी उम्मीदवार ने जहां 18 मिनट की फिल्म तैयार कराई है, वहीं भाजपा उम्मीदवार के समर्थकों ने 12 मिनट की फिल्म तैयार कराई है।
कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि रमेश कुमार के समर्थकों ने वोटरों तक अपना कामकाज पहुंचाने के लिए फिल्म तैयार कराई है। यह फिल्म किसी डॉक्यूमैंट्री जैसी नहीं है, बल्कि इसमें वोटरों को भी भागीदार बनाया गया है। दक्षिणी दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में जाकर बनाई गई इस फिल्म में स्थानीय लोगों के विचार भी लिए गए हैं। इसके जरिए बताया गया है कि कांग्रेस उम्मीदवार ने 
किस तरह से अपने इलाके में काम किए हैं। 
 
यही नहीं, इस फिल्म में स्थानीय लोगों के विचार भी दिए गए हैं। फिल्म में यू.पी.ए. सरकार की उपलब्धियों के अलावा दक्षिणी दिल्ली क्षेत्र के कार्यों का ब्यौरा दिया गया है। कांग्रेस की रणनीति है कि हर विधानसभा क्षेत्र में प्रचार के लिए इस्तेमाल होने वाले वाहन में डी.वी.डी. के जरिए एल.सी.डी. स्क्रीन पर लोगों को यह फिल्म दिखाई जाए। इससे वोटर अपने इलाके के विकास कार्यों को याद कर सकेंगे।
 
वहीं, भाजपा सूत्रों का कहना है कि ऐसी ही रणनीति भाजपा उममीदवार रमेश बिधूड़ी के समर्थकों ने भी तैयार की है लेकिन बिधूड़ी ने जो फिल्म तैयार की है उनके विधायक के रूप में किए गए कार्यों की जानकारी तो है ही दक्षिणी दिल्ली संसदीय क्षेत्र के उपेक्षित इलाकों की झलक भी है। बिधूड़ी समर्थकों की भी रणनीति है कि वोटरों को फिल्म दिखाकर कहा जाए कि वे तय करें कि उन्हें किस उम्मीदवार को चुनना चाहिए। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You