ऐसे बच्चे जिनके रोने पर नहीं निकलते आंसू

  • ऐसे बच्चे जिनके रोने पर नहीं निकलते आंसू
You Are HereNational
Thursday, April 03, 2014-5:56 PM

नई दिल्ली: अकसर बच्चे मां-बाप से डांट पडऩे पर रोना शुरु कर देते है और रोने पर आंसू निकल आते है। लेकिन हम आपको एक ऐसी बात बताएंगे जिसे सुन आप हैरान हो जाएंगे। दिल्ली के रहने वालेे दो ऐसे भाई-बहन है जिनके रोने पर आंसू नहीं नि‌‌कलते। जी हां इन बच्चों की मां को भी यह देखकर काफी हैरानी होती थी। औरत ने जब आंसू न निकलने की बात डॉक्टर को बताई तो जांच करने पर सब कुछ ठीक पाया गया।

बच्चों के साथ होने वाले इस हादसे से मां अभी निकली भी नहीं थी कि तभी उसे एक नया झटका मिला। कुछ ही महीनों बाद दोनों भाई-बहन का रंग अचानक बदलने लगा। दोनों ही गोरे थे लेकिन अचानक से ऐसा वक्त आया जब दोनों धीरे-धीरे काले होने लगे। यहीं नहीं उनकी जीभ भी काली पडऩे लगी। भाई की उम्र अभी डेढ़ साल है और बहन महज पांच साल की है। डॉक्टरों को भी जब बच्चों के साथ घटते इस मुसीबत की वजह का पता नहीं लग पाया तो उन्होंने बच्चों के जीन को जांच के लिए अमेरिका भेज दिया।
 

डॉक्टरों ने दोनों के जीन को आगे की जांच के लिए अमेरिका भेज दिया गया है। लेकिन बच्चों का इलाज कर रहे डॉक्टरों का कहना है ये एक बड़ी दुर्लभ बीमारी है। जब माता-पिता में एक-एक जीन की गड़बड़ी होती है तो बच्चे में भी यह जीन स्थानांतरित होने की संभावना 25 फीसदी बढ़ जाती है।

डॉक्टरों ने बताया कि जीन में गड़बड़ी की वजह से कॉरटिसॉल हॉरमोंस बनना बंद हो गया। बच्ची के इलाज में देरी हो गई इसलिए उसका रंग काला पड़ गया जबकि बेटे की बीमारी का पता सही समय पर लग गया। इस बीमारी से कमजोरी व भूख न लगने की समस्या भी शुरू हो जाती है और ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रखना भी मुश्किल हो जाता है।

डॉक्टरों ने बताया है दोनों भाई-बहन पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे लेकिन जीवन भर दवा खानी पड़ेगी और कृत्रिम आंसू के लिए आई ड्रॉप डालनी होगी। आपको बता दें कि हमारे देश में ऐसे 8-10 जबकि विश्व में 80-100 मामले हैं।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You