नवरात्र के पावन दिनों में जमकर हो रहा भक्तिमय चुनाव प्रचार

  • नवरात्र के पावन दिनों में जमकर हो रहा भक्तिमय चुनाव प्रचार
You Are HereNational
Friday, April 04, 2014-3:50 PM
नई दिल्ली(सतेन्द्र त्रिपाठी): नवरात्र आने से लोकसभा उम्मीदवारों को फायदा हो गया है। अब उन्हें विभिन्न जगहों पर होने वाले माता के जागरण में एक साथ सैंकड़ों लोगों से मुखातिब होने का मौका मिल जा रहा है। इससे लोगों के बीच प्रचार भी हो रहा है, साथ ही किसी तरह का मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन भी नहीं हो रहा है। 
 
नवरात्र में होने वाली पदयात्राओं में प्रत्याशियों को माता की चुन्नी भेंट करने का सिलसिला भी चल रहा है। केवल जागरण ही नहीं जन्मदिन समारोह, दफ्तर व दुकान के उद्घाटन समारोह में पहुंचकर प्रत्याशी जनता का दिल जीतने में लगे हुए हैं। नवरात्र का फायदा यह भी हुआ कि शराब लेकर काम करने वाले भी चुप हो गए हैं। 
 
पूर्वी दिल्ली के भाजपा प्रत्याशी मनोज तिवारी कहते हैं कि मां भगवती की कृपा से वह जीतकर संसद पहुंचेंगे। दफ्तर उद्घाटन व जन्मदिन समारोह में पहुंचने पर वह कहते हैं कि जनता उन्हें जहां बुलाएगी वह जाएंगे। जनता के हर सुख-दुख में वह साथ देंगे। उन्होंने शास्त्री पार्क में एक दफ्तर का उद्घाटन भी किया। पश्चिम दिल्ली से उम्मीदवार प्रवेश वर्मा कहते हैं मां वैष्णो देवी जरूर उनका संसद जाने का सपना पूरा करेंगी। उन्हें जगह-जगह पदयात्राओं में माता की चुन्नी का आर्शीवाद मिल रहा है। कुछ ऐसी ही बात पूर्वी दिल्ली से भाजपा प्रत्याशी महेश गिरी भी कहते हैं। वह तो पहले ही स्वामी थे। माता का नाम सुनते ही जैसे उनके चेहरे पर चमक आ जाती है। चांदनी चौक से कांग्रेस प्रत्याशी कपिल सिब्बल के समर्थक कहते हैं कि माता पिछली बार की तरह इस बार भी उन्हें विजयी बनाएगी। 
 
नवरात्र के आते ही प्रत्याशियों की जैसे मौज सी आ गई है। हर रात कई-कई जगह पर जागरण हो रहे हैं। हर जागरण में सैंकड़ों लोग शामिल हो रहे हैं। चाहे कांग्रेस हो या भाजपा फिर कोई और दल। हर दल के नेता न्यौता पाते ही जागरण में पहुंच रहे हैं। जागरण में उन्हें भाषण देने का मौका भले ही नहीं मिले लेकिन सैंकड़ों लोग जरूर मिल जाते हैं। वह हरेक से मिलकर आर्शीवाद जरूर मांग लेते हैं। कुछ नेताओं की हालत तो ऐसी है कि वह खुद ही अपने कार्यकत्र्ताओं से पता लगवा रहे हैं कि कहां-कहां जागरण है। वह इस जुगाड़ में हैं कि कैसे भी उन्हें जागरण का न्यौता मिल जाए। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You