उत्तर प्रदेश के गांंवों का गला तर करेगा ‘WATER ATM’

  • उत्तर प्रदेश के गांंवों का गला तर करेगा ‘WATER ATM’
You Are HereUttar Pradesh
Friday, April 04, 2014-6:31 PM

नई दिल्ली: अभी तक आपने बैंको के एटीएम को रूपये निकालने वाली मशीन के रूप में देखा है। अब उत्तर प्रदेश के गांवों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए एचडीएफसी अरगो ने ‘वॉटर एटीएम’ पेश किया है। इससे 30 पैसे में एक लीटर स्वच्छ पेयजल हासिल किया जा सकेगा। एचडीएफसी अरगो की विज्ञप्ति के अनुसार राज्य के बिजनौर जिले में सर्वजल नामक एनजीओ के साथ मिलकर कारपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के तहत यह अनूठी पहल की गई है।

इससे पहले कंपनी ने सर्वजल के सहयोग से राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में भी वॉटर एटीएम का सफलतापूर्वक संचालन किया है। पहली पायलट परियोजना डुंगरपुर जिले के पीथ गांव में अक्तूबर, 2013 में पेश की गई थी। कंपनी ने अब इस तरह का समाधान बिजनौर जिले के सिंघा गांव में उपलब्ध कराया है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि सिंघा गांव में जल का प्रमुख स्रोत निजी रूप से लगाए गए सबमर्सिबल पंप व सरकार द्वारा लगाए गए हैंडपंप हैं।

इस सुविधा से लोगों को 30 पैसे प्रति लीटर पर बेहतर गुणवत्ता का पेयजल उपलब्ध होगा। कंपनी ने कहा कि यह पूरी परियोजना एचडीएफसी अरगो द्वारा वित्तपोषित है। वहीं सर्वजल निरंतर आपूर्ति व शोधन संबंधी रखरखाव की जिम्मेदारी उठाएगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You