अवकाश के बजाए वोट डालने जाएंगे दिल्ली के मतदाता: सर्वे

  • अवकाश के बजाए वोट डालने जाएंगे दिल्ली के मतदाता: सर्वे
You Are HereNcr
Friday, April 04, 2014-8:05 PM

 नई दिल्ली : इस बार अपने मताधिकार को लेकर लोग जागरूक हैं और वोट डालने को उत्सुक हैं। यह बात उद्योग मंडल एसोचैम के एक सर्वे से साफ होती है जिसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय राजधानी में रहने वाले करीब 69 प्रतिशत युवाओं ने अगले सप्ताह अवकाश का फायदा उठाते हुए कहीं घूमने जाने की योजना टाल दी है और मतदान को तरजीह दे रहे हैं।

अधिकतर कार्यालय मंगलवार आठ अप्रैल को रामनवमी के दौरान बंद रहेंगे। साथ ही गुरूवार को दिल्ली में चुनाव हैं। ऐसे में एक-दो दिन की छुट्टी लेकर लोग लगभग पूरे सप्ताह अवकाश का आनंद उठा सकते हैं, लेकिन ऐसा रुख देखने में नहीं आया है।

एसोचैम के महासचिव डी एस रावत ने कहा, वो दिन गये जब चुनाव के दिन को अवकाश समझा जाता था। दिल्लीवासी जो राजधानी से बाहर कम दिनों की छुट्टी बिताना पसंद करते हैं, वे अपने मताधिकार का प्रयोग करना नहीं छोड़ेंगे क्योंकि वे राजनीतिक प्रक्रियाओं को लेकर उत्साहित हैं।

 दिल्ली में रहने वाले 18 से 55 वर्ष के 3,800 लोगों के बीच किये गये सर्वे के अनुसार 10 प्रतिभागियों में से करीब 7 ने कहा कि राष्ट्रीय समस्याओं का प्रभावी समाधान राजनीतिक प्रक्रिया के साथ जुडऩे से ही हो सकता है।

अधिकतर प्रतिभागियों ने भ्रष्टाचार को अपनी प्रमुख चिंता माना उसके बाद अर्थव्यवस्था का स्थान रहा। सर्वे में करीब 78 प्रतिशत प्रतिभागियों ने भ्रष्टाचार, महंगाई तथा महिला सुरक्षा को चिंता करने वाला मुद्दा बताया।इसके अलावा मौजूदा आर्थिक स्थिति तथा रोजगार सुरक्षा का अभाव भी चिंता का विषय है।

 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You