यूपी के 40 मतदान केंद्रों में होगी लाइव वेबकास्टिंग

  • यूपी के 40 मतदान केंद्रों में होगी लाइव वेबकास्टिंग
You Are HereUttar Pradesh
Saturday, April 05, 2014-2:30 PM

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के 40 संवेदनशील मतदान केंद्रों में लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। उत्तर प्रदेश में एक सहायक निर्वाचन अधिकारी के अंतर्गत एक तकनीकी टीम में सभी जिलों में नेशनल इंनफॉर्मेटिक्स सेंटर से सूचना प्रौद्योगिकी अधिकारी और भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) से एक अधिकारी शामिल होंगे।

मुख्य चुनाव अधिकारी उमेश सिन्हा ने आईएएनएस को बताया कि 40 संवेदनशील मतदान केंद्रों को लाइव वेबकास्टिंग के लिए चुना गया है, जिसमें से 20 शहरी और 20 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। वेबकास्टरों को मतदान से पहले एक सप्ताह का प्रशिक्षण और दिशानिर्देश दिए जाएंगे, जो चुनाव आयोग के राज्य मुख्यालय से जारी किए जाएंगे। सिन्हा ने कहा कि चयनित 40 मतदान केंद्रों में वेब कैमरे मतदान से तीन दिन पहले लगाए जाएंगे, जिसका परीक्षण जल्द किया जाएगा।

लाइव वेबकास्टिंग के अलावा मतदान केंद्रों में मतदान प्रक्रिया की रिकॉर्डिंग भी की जाएगी। सिन्हा ने कहा, ‘‘रिकॉर्डिंग की एक डीवीडी तैयार की जाएगी और रिकॉर्ड में रखी जाएगी और मतदान प्रक्रिया को लेकर किसी तरह की शिकायत मिलने पर इससे मदद ली जाएगी।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You