छुट्टियों में घर जाना है... प्रीमियम ट्रेन है ना

  • छुट्टियों में घर जाना है... प्रीमियम ट्रेन है ना
You Are HereNational
Sunday, April 06, 2014-2:33 PM

नई दिल्ली : यात्री कृपया ध्यान दें...ग्रीष्मकालीन छुट्टियों के दौरान घर जाने के लिए अगर अभी तक आपको रेलगाडिय़ों में कंफर्म बर्थ नहीं मिली है तो परेशान न हों। उत्तर रेलवे आपकी सुविधा के लिए 9 जोड़ी एयरकंडीशन प्रीमियम स्पैशल रेलगाड़ी चलाने जा रहा है। ये प्रीमियम ट्रेनें कुल 17 फेरे लगाएंगी।

 रेलवे ने पिछले वर्ष दीपावली के समय ट्रेनों में यात्रियों की बढ़ने वाली भीड़ को देखते हुए नई दिल्ली से मुम्बई के बीच प्रीमियम टे्रनें चलाए जाने की शुरूआत की थी। उसके बाद इस बार फिर एक बार होली के दौरान कुछ रूटों पर इस तरह की ट्रेनें चलायी गई थीं। प्रीमियम ट्रेनों की लोकप्रियता और इनसे होने वाली आमदमी को देखते हुए रेलवे ने अब गर्मियों की छुट्टियों के दौरान 9 जोड़ी प्रीमियम ट्रेनें चलाए जाने की घोषणा की है।

रेलवे के मुताबिक कानपुर जम्मूतवी के बीच एक जोड़ी ए.सी. प्रीमियम स्पैशल ट्रेन (02451/52) दोनों तरफ से 8 फेरे लगाएंगी और यह  सप्ताह में एक दिन चला करेंगी। इस ट्रेन का परिचालन कानपुर से 10 अप्रैल से एक मई के बीच प्रत्येक वीरवार को और जम्मू से यह ट्रेन 11 अप्रैल से 20 मई के बीच प्रत्येक शुक्रवार को चलेगी।

नई दिल्ली-कामाख्या के बीच एक जोड़ी ए.सी. प्रीमियम स्पैशल ट्रेन (0253/04) चलेंगी। यह ट्रेन कामाख्या से 16 अप्रैल को और नई दिल्ली से 17 अप्रैल को चलेगी। यह ट्रेन दोनों तरफ से एक-एक फेरे लगाएगी। दुर्ग-अंबाला कैंट के बीच एक जाड़ी ए.सी. प्रीमियम स्पैशल ट्रेन द्वि-साप्ताहिक आधार पर चलेंगी।

यह ट्रेन दुर्ग से 6 अप्रैल से 29 जून तक प्रत्येक रविवार और बुधवार को चलेंगी, जबकि वापसी में यह ट्रेन अंबाला कैंट से 7 अप्रैल से 3 जून के बीच प्रत्येक सोमवार और वीरवार को चलेंगी। दोनों तरफ से यह ट्रेन 25-25 फेरे लगाएंगी।
मुम्बई सैंट्रल-नई दिल्ली के बीच ए.सी. प्रीमियम स्पैशल ट्रेन (22913/14) 11 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच कुल 9 फेरे लगाएंगी। यह ट्रेन सप्ताह में 3 दिन चला करेगी।

मुम्बई से यह ट्रेन शुक्रवार, रविवार और बुधवार को चलेगी, जबकि नई दिल्ली से यह ट्रेन 12 अप्रैल से एक मई के बीच प्रत्येक शनिवार, सोमवार और वीरवार 7 को चलेगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You