सोनिया, मोदी और राहुल शीर्ष पांच प्रभावशाली एशियाई नागरिकों में शामिल

  • सोनिया, मोदी और राहुल शीर्ष पांच प्रभावशाली एशियाई नागरिकों में शामिल
You Are HereEngland
Monday, April 07, 2014-4:18 AM

लंदन: कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी, भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी एशिया की 100 प्रभावशाली हस्तियों की सूची में शीर्ष पांच में शामिल हैं जबकि चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग प्रथम स्थान पर हैं। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख शी एशियन एवार्ड्स लिमिटेड 2014 द्वारा प्रकाशित वर्ष 2014 के 100 अति प्रभावशाली एशियाई लोगों की सूची में पहले स्थान पर हैं।

एशियाई मेधाओं को सम्मानित करने वाले इन एशियाई पुरस्कार की स्थापना कारोबारी पॉल सागू ने की है। मोदी सूची में चौथे स्थान पर हैं। उनके बाद राहुल गांधी एवं प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह हैं। चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग तीसरे स्थान पर हैं। सूची में शीर्ष दस में अन्य हांगकांग के उद्योगपति सर लि का शिंग (7), संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख बान की मून (8), जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे (9), दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति पार्क गुएन ही (10) स्थान पर हैं। 

केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम सूची में ग्यारहवें नंबर पर हैं जबकि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 19 वें स्थान पर है। पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख अश्फाक कयानी 18 वें स्थान पर हैं। भारतीय व्यापारी मुकेश अंबानी 21 वें तथा बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (22) पर हैं। इस सूची में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 42 वें नंबर पर हैं जबकि अजीम प्रेमजी 44 स्थान पर है। सामाजिक कार्यकत्र्ता अन्ना हजारे 46 वें स्थान पर हैं। अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री अमत्र्य सेन 52 वें स्थान पर हैं।

फिल्म स्टार अमिताभ बच्चन को सूची में 63 स्थान पर जगह मिली है जबकि रजनीकांत 66 वें नंबर पर हैं। आमिर खान 68 वें स्थान पर हैं। अभिनेत्री ऐश्वर्य राय 84 वें, सलमान खान 98 वें और क्रिक्रेट कप्तान एम. एस. धोनी 99 वें नंबर पर हैं। पॉल सागू ने कहा कि इस सूची का लक्ष्य बिल्कुल सरल है कि दुनिया के सामने प्रभावशाली एशियाई को प्रस्तुत करना।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You