<

बिजली कट: 13 लाख कंज्यूमर परेशान

  • बिजली कट: 13 लाख कंज्यूमर परेशान
You Are HereNational
Monday, April 07, 2014-2:26 PM

नई दिल्ली  : अप्रैल महीना शुरू होते ही जहां गर्मी ने दस्तक दे दी है, वहीं बिजली कंपनियों ने उपभोक्ताओं को अघोषित कटौती का करंट देना शुरू कर दिया है। उपभोक्ताओं को कुछ दिनों से कई घंटों की बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है, जिससे पीने के पानी की समस्या भी कई क्षेत्रों में बढ़ गई है।

बाहरी और पश्चिमी दिल्ली में टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन के लगभग 13 लाख के आसपास उपभोक्ता हैं। इन उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति कराने में विद्युत वितरण कंपनी को लगभग 800 मेगावाट के बिजली की खपत होती है, लेकिन अप्रैल महीने की शुरूआती दिनों में ही बिजली की बढ़ी मांग ने जहां उपभोक्ताओं को कटौती से रू-ब-रू करा रही है, वहीं, वितरण कंपनी की भी परेशानी बढ़ा दी है।
बाहरी दिल्ली में हो रही है बिजली कटौती ने उपभोक्ताओं का पानी संकट भी गहरा कर दिया है। सुबह के समय बिजली गुल होने पर दिल्ली जलबोर्ड की ओर से की जा रही पानी की सप्लाई की लेने में उपभोक्ताओं को खासा परेशानियों का सामना करना पड़ता है।


लोड बढऩा भी एक कारण

सूत्रों की मानें तो अप्रैल  के शुरूआती दिनों में बिजली की मांग काफी बढ़ गई है, जिससे ट्रांसफार्मरों पर लोड भी काफी बढ़ गया है। जिसके चलते  कुछ दिनों से, ओवरलोड से ट्रांसफार्मरों में ट्रिपिंग हो रही है व उपभोक्ताओं को बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You