छात्रों की टैंशन का साथी निकालेंगे हल

  • छात्रों की टैंशन का साथी निकालेंगे हल
You Are HereNcr
Monday, April 07, 2014-2:57 PM

नई दिल्ली (मनीष राणा): क्लास में शिक्षक के बार-बार समझाने पर कोई टॉपिक समझ में नहीं आता है या फिर कोई साथी परेशान कर रहा है। शिक्षक के डर से कुछ नहीं पूछ पा रहे हैं, तो अब आपके साथी छात्र आपकी मदद करेंगे।

यदि सब कुछ ठीक रहा तो केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सी.बी.एस.ई.) से संबंधित स्कूलों में ऐेसे छात्रों की मदद के लिए स्टूडैंट्स कमेटी तैयार की जाएंगी।

 यह समितियां सीधे प्रधानाचार्य की देखरेख में कार्य करेंगी। बोर्ड के सूत्रों की मानें तो इससे छात्रों का आत्मविश्वास तो बढ़ेगा ही साथ ही शिक्षा में कमजोर छात्रों को मदद भी मिलेगी।

इस कमेटी में सीनियर छात्रों और क्लास के मेधावी छात्रों की भूमिका अहम होगी। इस कमेटी को ही छात्रों की समस्याओं का हल करने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

सी.बी.एस.ई. का मानना है कि छात्रों के साथी उनकी मदद करेंगे तो परेशानियों का हल आसानी से निकल जाएगा। इस कमेटी में स्कूल के सीनियर छात्र और हर क्लास के मेधावियों को शामिल किया जाएगा।

इसमें क्लास की हैड गर्ल, हैड ब्वॉय आदि को भी शामिल किया जा सकता है। यह कमेटी केवल छात्रों की परेशानियां ही दूर नहीं करेगी, बल्कि विद्यालय में अनुशासन की जिम्मेदारी भी संभालेगी।

साथ ही समय-समय पर छात्रों के मुद्दों को प्रधानाचार्य के समक्ष भी प्रस्तुत करेगी।कमेटी का कार्य छात्रों और शिक्षकों के बीच का समन्वय बनाना होगा जिससे शिक्षकों तक छात्रों की बात आसानी से पहुंचे और उनकी समस्याओं का हल हो सके।

साथ ही शिक्षकों को भी सभी छात्रों का सही फीड बैक मिल सके।  


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You