सतना में भाजपा-कांग्रेस में कांटे की टक्कर...

  • सतना में भाजपा-कांग्रेस में कांटे की टक्कर...
You Are HereNational
Monday, April 07, 2014-4:06 PM

सतना: मध्यप्रदेश के सतना संसदीय सीट पर बीते पांच लोकसभा चुनाव से जीत के लिए तरस रही कांग्रेस ने इस बार विधानसभा में पूर्व नेता प्रतिपक्ष और चुरहट से कांग्रेस विधायक अजय सिंह को प्रत्याशी बनाकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ पार्टी को कड़े मुकाबले में ला दिया है। यह सीट 1996 में तब सुर्खियों में आयी थी जब बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी सुखलाल कुशवाहा ने कांग्रेस के तत्कालीन दिग्गज नेता अर्जुन सिंह को बड़े मतों के अंतर से हराया था।

इस चुनाव की एक ओर खास बात यह थी कि यहां से सर्वाधिक 71 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा था। इस सीट पर बीते चार चुनाव से भाजपा की विजय ने इस सीट को भाजपा के गढ़ के रुप में स्थापित कर दिया। इस बार बीते दो चुनाव जीतने वाले भाजपा सांसद गणेश सिंह एक बार मैदान मेंं हैं और वे जीत की हैट्रिक बनाने के लिए पूरा जोर लगा रहे हैं। उनके मुकाबले में कांग्रेस प्रत्याशी अजय सिंह भी पूरी ताकत लगा रहे हैं।

इन दोनों प्रत्याशियों के अलावा यहां से बसपा प्रत्याशी के रुप में इस बार सोशल इंजीनियरिंग के तहत धर्मेन्द्र तिवारी को मैदान में उतारा है। बीते चुनाव में यहां बसपा प्रत्याशी दूसरे नबंर थे और बसपा के सुखलाल कुशवाहा मामूली अंतर 4418 मतों से पराजित हुए थे। प्रदेश में जारी मोदी की लहर इस बार भाजपा प्रत्याशी गणेश सिंह के लिए जहां संजीवनी का काम कर रही है। वहीं जातीय समीकरण मुश्किल पैदा कर रहे हैं।

वर्तमान में इस सीट पर विभिन्न जातीयों के बीच जबरदस्त बंटवारे के हालात नजर आ रहे हैं। यहां बसपा के सुखलाल कुशवाहा के मैदान में न होने से बसपा को काफी नुकसान होता नजर आ रहा है। कुशवाहा ने इस बार समाजवादी पार्टी में रहते हुए कांग्रेस को इस सीट पर समर्थन दिया है। हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव परिणामों के हिसाब से देखें तो यहां की सात सीटों में से चार पर कांग्रेस दो पर भाजपा और एक सीट पर बसपा का कब्जा है।

जिससे कांग्रेस वर्तमान में भाजपा को कड़ी टक्कर देती नजर आ रही है।कड़े मुकाबले को देखते हुए इस सीट पर अब तक कांग्रेस की ओर से स्टार प्रचारक राहुल गांधी और भाजपा की ओर से नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की चुनावी सभाएं हो चुकी हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You