PM मोदी और ओबामा का सांझा बयान

Edited By ,Updated: 25 Jan, 2015 10:38 PM

article

हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधि‍मंडल स्तर की बैठक खत्म हो गई है। प्रधानमंत्री मोदी और ओबामा ने सांझा बयान देते हुए कहा कि भारत और अमरीका के रिश्ते और मजबूत होंगे।

नई दिल्ली: हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधि‍मंडल स्तर की बैठक खत्म हो गई है। प्रधानमंत्री मोदी और ओबामा ने सांझा बयान देते हुए कहा कि भारत और अमरीका के रिश्ते और मजबूत होंगे।

सांझा बयान देते हुए कहा, "पिछले कुछ महीने में भारत-अमरीका रिश्तों में नई ऊर्जा, विश्वास और उत्साह देखा गया है। हमारी स्वाभाविक वैश्विक सांझेदारी है। हम रक्षा सहयोग को नई ऊंचाई पर ले जाएंगे। दोनों देशों के रिश्तों में गर्मजोश है। दोनों देश मिलकर आतंक के खिलाफ जंग लड़ेंगे।" 

अमरीकी राष्ट्रपति ओबामा ने नमस्ते कहते हुए कहा कि उन्हें भारत आकर अच्छा लगा। उन्होंने एक बार फिर मोदी का शानदार स्वागत के लिए शुक्रिया किया। उन्होंने अफगानिस्तान को सहयोग देने के लिए भी भारत का शुक्रिया किया। 

उन्होंने कहा कि उन्हें मिलकर लोगों की जिंदगी बेहतर बनानी होगी। इसी के साथ वह भारतीय शहरों में स्वच्छ हवा के लिए मिलकर प्रोजेक्ट शुरू करेंगे। दोनों देशों में मुलाकात का दौर जारी रहेगा और वह भारत को आर्थिक सहयोग देना जारी रखेंगे। हैदराबाद हाउस में चाय पर अच्छी बातचीत हुई। उन्होंने कहा, हम भारत आने से रोमांचित हैं।

बयान को सांझा करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "हमें आने वाले पीढ़ियों की चिंता है। हमें भावी पीढ़ी का ख्याल रखना होगा। पर्यावरण के लिए भी हम साथ मिलकर काम करेंगे। मेरी और ओबामा की दोस्ती और गहरी हुई है।" हैदराबाद गार्डन में अकेले में हुई बातचीत को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि ओबामा के साथ पर्दें में हुई बात को पर्दे में ही रहने दे।  

हैदराबाद हाउस में मोदी-ओबामा के बीच ‘चाय पे चर्चा’
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2014 के लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के लिए अपनी जिस ‘चाय पे चर्चा’ मुहिम के माध्यम से मतदाताओं से तारतम्य बिठाया, वही कोशिश वह रविवार को भारत यात्रा पर आए अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ वार्ता के दौरान करते दिखे। मध्याह्न भोजन के बाद दोनों नेता चहलकदमी करते हुए हैदराबाद हाउस स्थित बाग में पहुंचे। दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र के दोनों नेता पूरी तरह ऊर्जान्वित दिखे, जिससे ऐसा प्रतीत हुआ कि मोदी के वाशिंगटन दौरे के बाद दोनों देशों के संबंधों में और गरमाहट आई है। इसके बाद दोनों बाग में ही सिंगल सीटर सोफे पर बैठ गए। इस दौरान मोदी ने ओबामा के हाथ चाय का प्याला पकड़ाया। सबसे बड़ी बात यह रही कि इस पूरी प्रक्रिया के दौरान दोनों के बीच बातचीत का जो तारतम्य था, वह बिल्कुल बना रहा। बाग से उठकर हैदराबाद हाउस के अंदर जाने तक दोनों नेताओं ने लगभग 10 मिनट तक बेहद सौहार्द्रतापूर्वक बातचीत की।

ओबामा ने महात्मा को श्रद्धांजलि दी, पौधा लगाया

ओबामा ने राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पचक्र चढ़ाया और उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। ओबामा के साथ इस दौरान मिनिस्टर इन वेटिंग पीयूष गोयल और राजघाट के अधिकारी मौजूद थे। ओबामा ने शांति के प्रतीक इस स्मारक की परिक्रमा की, पुष्पचक्र चढ़ाया और पुष्पांजलि अर्पित की। वह वहां कुछ समय मौन खड़े रहे। गांधी समाधि का चबूतरा और पूरा परिसर फूलों से सजाया गया था। ओबामा ने इसके बाद अतिथि पुस्तिका पर हस्ताक्षर किए। ओबामा यहां तीन दिवसीय दौरे पर हैं और वह अक्सर महात्मा गांधी की विरासत को याद करते हैं और उन्हें अपना प्रेरणास्रोत बताते हैं। ओबामा को महात्मा गांधी की अद्र्धप्रतिमा और उनके सामाजिक संदेश के सात संकल्प प्रदान किए गए। उसके बाद उन्होंने गांधी स्मारक परिसर में पीपल का एक पौधा लगाया।

ओबामा को 21 तोपों से सलामी, लाल गलीचे पर स्वागत 

अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा रविवार को शुरू हुई। अमेरिकी राष्ट्रपति का राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में भव्य स्वागत किया गया। वे भारत के 66वें गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि की हैसियत से मौजूद रहेंगे। अपने तय समय से करीब 15 मिनट की देरी से भारत पहुंचे ओबामा को सेना के तीनों अंगों द्वारा प्रस्तुत सलामी गारद का निरीक्षण करने के दौरान विंग कमांडर पूजा ठाकुर ने स्कॉर्ट किया। यह पहला मौका है जब एक महिला अधिकारी ने सलामी गारद का नेतृत्व किया। लाल पत्थरों से बने राष्ट्रपति भवन के लोहे के दरवाजे से जैसे ही अमरीकी राष्ट्रपति का काफिला 12.15 में दाखिल हुआ चमकीली लाल और नीली पगड़ी पहने राष्ट्रपति के अंगरक्षकों का दस्ता काफिले को स्कॉर्ट करने लगा। राष्ट्रपति भवन के अग्रप्रांगण में ही घोड़े वाले रथ पर सवार अमरीकी राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी दी गई।

 

मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़ हवाई अड्डे पर किया ओबामा का स्वागत 
अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा आज जब दिल्ली पहुंचे तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल से इतर हवाई अड्डे पर जाकर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। हवाई अड्डे पर ओबामा का स्वागत करने के लिए पहुंचे मोदी अपनी परंपरागत भारतीय वेशभूषा कुर्ता, पायजामा, नेहरु जैकेट और कंधे पर चमकती लाल रंग की शाल ओढ़े थे। इसके बाद जब ओबामा के राष्ट्रपति भवन में स्वागत के लिए मोदी पहुंचे तो वह अलग वेशभूषा में थे। राष्ट्रपति भवन में ओबामा का स्वागत करने पहुंचे मोदी अपनी परंपरागत वेशभूषा की बजाय ‘बंद गले’का सूट पहने हुए थे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!