आदेशों के बावजूद अध्यापक कर रहे गैर-शैक्षिक कार्यों की ड्यूटी

Edited By ,Updated: 30 Jan, 2015 12:15 AM

article

एक तरफ पंजाब सरकार के शिक्षा विभाग तथा इसके साथ-साथ चुनाव आयोग ने बच्चों की पढ़ाई किसी भी तरह से प्रभावित न करने को ध्यान में रखते हुए ...

डेरा बाबा नानक (वतन): एक तरफ पंजाब सरकार के शिक्षा विभाग तथा इसके साथ-साथ चुनाव आयोग ने बच्चों की पढ़ाई किसी भी तरह से प्रभावित न करने को ध्यान में रखते हुए अध्यापकों को किसी भी तरह की गैर-शिक्षा ड्यूटी न करने के लिखित आदेश जारी कर रखे हैं, लेकिन कस्बे के एस.डी.एम. कार्यालय में एक प्राइमरी अध्यापक द्वारा अपने स्कूल में बच्चों को पढ़ाने की उपेक्षा चुनाव आयोग के कार्य के नाम पर ड्यूटी करने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है।
 
जानकारी के अनुसार जिला गुरदासपुर के चुनाव अधिकारी के कार्यालय द्वारा पत्र नम्बर 5088, तिथि 6.8.2014 जारी कर निर्देश जारी किए गए थे कि यदि कोई भी अध्यापक चुनाव सम्बन्धी ड्यूटी कर रहा है तो तुरंत उसे फारिग कर कार्यालय को सूचित किया जाए। 
 
इसके अतिरिक्त डायरैक्टर शिक्षा विभाग द्वारा तिथि 11.9.2014 को जारी पत्र अनुसार समूह जिला शिक्षा अधिकारियों को सूचित किया गया था कि सुप्रीम कोर्ट में यह हल्फनामा जारी किया जाना है कि कोई भी अध्यापक बच्चों को पढ़ाने के अलावा किसी भी तरह का अन्य कार्य नहीं करेगा, परंतु इस अध्यापक द्वारा अपनी कथित पहुंच से इन आदेशों को टिच समझा जा रहा है। वहीं सम्बन्धित अधिकारी भी इस कोताही से नहीं भाग सकते। 
 
जानकारी के अनुसार एस.डी.एम. कार्यालय डेरा बाबा नानक में चुनाव सम्बन्धी कार्यरत सरकारी स्कूल जोडिय़ा खुर्द का अध्यापक अवतार सिंह पिछले कई माह से अपनी पहुंच से गैर-शिक्षा कार्य कर रहा है जो चर्चा का विषय बना है। इस अध्यापक की नियमों के विपरीत गैर-शिक्षा ड्यूटी करने सम्बन्धी जब ब्लॉक प्राइमरी शिक्षा अधिकारी संतोख सिंह से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि इस अध्यापक की ड्यूटी रद्द करने का आग्रह किया गया था और इसके अतिरिक्त मौखिक तौर पर भी इस अध्यापक की गैर-शिक्षा ड्यूटी रद्द करने का आग्रह किया गया था। 
 
इस सम्बन्धी जब उनसे उच्चाधिकारियों को सूचित करने बारे पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अभी तक उच्चाधिकारियों को सूचित नहीं किया गया है। इस सम्बन्ध में जब एस.डी.एम. डेरा बाबा नानक मनमोहन सिंह कंग से सम्पर्क किया गया और उनसे इस अध्यापक की कार्यालय में ड्यूटी सम्बन्धी पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह अभी इस सम्बन्धी पता करते हैं, जबकि अध्यापक अवतार सिंह ने सम्पर्क करने पर कहा कि वह उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार गैर-शिक्षा ड्यूटी कर रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!