बड़े काम का है आपका पुराना लैपटॉप

Edited By ,Updated: 01 Feb, 2015 05:26 AM

article

यदि आपका लैपटॉप पुराना हो गया है और इसकी स्पीड स्लो हो गई है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह पुराना लैपटॉप भी आपके बड़े काम की चीज है। आइए, आपको बताते हैं पुराने लैपटॉप को

यदि आपका लैपटॉप पुराना हो गया है और इसकी स्पीड स्लो हो गई है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह पुराना लैपटॉप भी आपके बड़े काम की चीज है। आइए, आपको बताते हैं पुराने लैपटॉप को इस्तेमाल करने के 10 तरीके :

1. आप अपने पुराने लैपटॉप की हार्ड ड्राइव, रैम, ए.सी. अडॉप्टर, मदर बोर्ड, ग्राफिक और ऑडियो कार्ड को ऑनलाइन बेच सकते हैं। यदि इसकी बॉडी अच्छी हालत में है तो यह भी आसानी से ऑनलाइन बिक जाएगी।

2. आप अपने कम्प्यूटर की स्पीड बढ़ाने के लिए लाइट वेट आप्रेटिंग सिस्टम इंस्टॉल कर सकते हैं। लाइनैक्स पर आधारित आप्रेटिंग सिस्टम आपके पुराने लैपटॉप की स्पीड बढ़ा देगा। यदि आप पहले से लाइनैक्स (Linex) का इस्तेमाल कर चुके हैं तो Archbang, Ubuntu या chrome आप्रेटिंग सिस्टम निश्चित तौर पर आपको लाभ देगा।

3. आप अपने इस पुराने लैपटॉप को वाई-फाई हॉट स्पॉट में तबदील कर सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए विस्तृत विवरण Window-7 और XP में उपलब्ध हैं। यदि आपके पास पहले से वाई-फाई, वाई-फाई के साथ राइटर है तो आप लैपटॉप पर इंटरनैट चलाकर एक कनैक्शन को अन्य स्थानों पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. यदि आपके लैपटॉप की स्क्रीन सही-सलामत है तो आप इसे सस्ते डिजीटल फोटो फ्रेम की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे किसी वायरलैस कनैक्शन के साथ जोड़ कर आप अपनी लेटैस्ट फोटोग्राफ देख सकते हैं। इसके लिए ढेर सारी जानकारी ऑनलाइन भी उपलब्ध है।

5. यदि आपका लैपटॉप टूट गया है लेकिन हार्ड ड्राइव काम कर रही है तो आप इस हार्ड ड्राइव को निकाल कर इसे एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. यदि आपका लैपटॉप पुराना और कम स्पीड वाला हो गया है तो आप इसे अपनी फोटो, वीडियो, दस्तावेज और अन्य सामग्री को स्टोर करने के लिए बैकअप मशीन के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. यदि आप संगीत के शौकीन हैं तो आप अपने इस पुराने लैपटॉप को गिटार की ऑडियो के लिए वर्क स्टेशन के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

8. यदि आपके लैपटॉप पर कैमरा लगा है तो आप इसका अच्छा इस्तेमाल कर सकते हैं। आप विंडो से आई स्पाई सॉफ्टवेयर डाऊनलोड करके अपने घर की निगरानी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने नौकरों, बच्चों और अन्य चीजों पर नजर रख सकते हैं। आप अपने मोबाइल पर एप डाऊनलोड करके इसे कैमरे से जोड़ सकते हैं और कहीं से भी घर पर नजर रख सकते हैं।

9. आप अपने गीत, वीडियो को इसमें इंस्टॉल करके अपना पसंदीदा मीडिया प्लेयर डाऊनलोड करके इसे मीडिया स्टेशन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

10. आप अपने पुराने लैपटॉप को घर में छोटे बिजनैस के लिए नैटवर्क शेयरिंग के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके इस पुराने लैपटॉप में पड़ा डाटा एक नैटवर्क के जरिए घर में पड़े सारे सिस्टम के साथ शेयर हो जाएगा और आपको नया Network Attached Storey (N.A.S.)  खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपका पुराना लैपटॉप भी N.A.S. का काम करेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!