सैमसंग को एप्पल से मिल रही है बादशाहत बचाने की चुनौती

Edited By ,Updated: 01 Feb, 2015 12:05 PM

article

बडे स्क्रीन की चाहत रखने वालों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहे आईफोन 6 और 6 प्लस की बदौलत इस स्मार्टफोन को बनाने वाली अमरीकी

नई दिल्लीः बडे स्क्रीन की चाहत रखने वालों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहे आईफोन 6 और 6 प्लस की बदौलत इस स्मार्टफोन को बनाने वाली अमरीकी कंपनी एप्पल इस बाजार में दुनिया की सबसे बड़ी कोरियाई कंपनी सैमसंग की बादशाहत को कडी चुनौती दे रही है।

एप्पल ने आईफोन 6 और 6 प्लस की बदौलत वर्ष 2014 की चौथी तिमाही में 7.45 करोड मोबाइल फोन बेचकर सैमसंग को अपनी बादशाहत बचाने की चुनौती पेश कर दी है। शोध सलाह देने वाली अमरीकी कंपनी इंटरनैशनल टाडा कॉर्पोरेशन (आईडीसी) की रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान इलैक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने वाली कोरियाई कंपनी सैमसंग ने वैश्विक स्तर पर 7.51 करोड स्मार्टफोन बेचे है जबकि एप्पल की बिक्री 7.45 करोड रही है जो सैमसंग के मुकाबले महज 0.80 प्रतिशत कम है।

रिपोर्ट में चौंकाने वाली बात यह है कि एप्पल ने इस दौरान सैमसंग को उसके खुद के देश दक्षिण कोरिया में ही बडी टक्कर दी है। वहां पर एप्पल की बाजार हिस्सेदारी पिछले वर्ष के 11 प्रतिशत के मुकाबले बढ़कर 20 प्रतिशत पर पहुंच गई है जबकि नवंबर 2014 में सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी सितंबर के 61 प्रतिशत से घटकर 46 प्रतिशत पर आ गई है। दुनिया के सबसे बडे़ स्मार्टफोन बाजार चीन में सैमसंग को हाईएंड फोन में एप्पल से कडी टक्कर मिल रही है तो किफायती स्मार्टफोन बाजार में शियोमी उसके बाजार पर कब्जा कर रही है।

विशेषज्ञों की मानें तो दुनिया में लोगों के जीवन का अहम हिस्स बन चुके स्मार्टफोन के महंगे होने का मिथक बहुत तेजी से टूट रहा है। अब लोग जरूरत की करीब सभी चीजों की उपलब्धता का जरिया बन चुके स्मार्टफोन को खरीदते समय उसके महंगे होने की परवाह नहीं कर रहे बल्कि वह उसके बेहतर फीचर को तरजीह दे रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2013 में सैमसंग की वैश्विक बाजार हिस्सदोरी 30 प्रतिशत थी जबकि एप्पल की 17 प्रतिशत थी लेकिन केवल एक वर्ष में यानि वर्ष 2014 की चौथी तिमाही में एप्पल अपने बडे स्क्रीन वाले हाईएंड स्मार्टफोन आईफोन 6 और छह प्लस को मिले धमाकेदार रिस्पांस की बदौलत 20 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा कर चुकी है जो सैमसंग के बराबर है।

विशेषज्ञों के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय स्मार्टफोन बाजार में चीन की कंपनियों के बढ़ते दबदबे से भी सैमसंग को कड़ी टक्कर मिल रही है। इन कंपनियों की तेजी से बढ़ती बिक्री भी सैमसंग के लिए चिंता का सबब बना हुआ है।

इस दौरान बिक्री के मामले में सैमसंग और एप्पल के साथ शीर्ष 5 कंपनियों में शामिल 3 कंपनियां चीन की है। लेनोवो ने 2.47 करोड, हुवावेई ने 2.35 करोड और एमआई और रेडमी सीरीज के साथ वैश्विक बाजार में तहलका मचाने वाली कंपनी श्याओमी ने 1.66 करोड स्मार्टफोन बेचे हैं।

आईडीसी ने कहा कि पिछले वर्ष के अंत तक दोनों कंपनियों के बीच स्मार्टफोन की बिक्री का अंतर महज 6 लाख रहने के बावजूद सैमसंग अभी भी शीर्ष पर बना हुआ है। उसने सैमसंग को अगाह किया है कि एप्पल जिस रफ्तार से उसके सामने चुनौतियां पेश कर रही है और जिस तेजी से वह बढ़ रही है अगर सैमसंग अपने उत्पाद में विविधता नहीं ला पाई तो वर्ष 2015 में एप्पल उससे आगे निकल जाएगी।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!