दुनिया के महान पांच खिलाडिय़ों में धोनी भी शामिल

Edited By ,Updated: 06 Mar, 2015 07:42 PM

article

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी उन पांच खिलाडिय़ों में शामिल हैं, जिन्हें अब तक के महान वनडे क्रिकेटर के लिए नामित किया गया है।

 नई दिल्ली. महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी उन पांच  खिलाडिय़ों में शामिल हैं, जिन्हें अब तक के महान वनडे क्रिकेटर के लिए नामित किया गया है। ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट, पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वसीम अकरम और वेस्टइंडीज के महान ईएसपीएन क्रिकइंफो की मासिक पत्रिका एक दिलचस्प सर्वे करवा रही है, जिससे दुनिया के महानतम वनडे क्रिकेटर का चयन किया जाएगा।

इस रेस में दुनिया के पांच खिलाडिय़ों के बीच होड़ चल रही है। सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह के अलावा सर विवियन रिचड्र्स, पूर्व पाकिस्तानी कप्तान वसीम अकरम और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट शामिल हैं। सबसे लंबे समय तक फॉर्म में खिलाडिय़ों को चुनने का एक आधार होगा, तो सचिन तेंदुलकर को उसमें शायद ही कोई मात दे सकता है। 23 साल के अपने क्रिकेट करियर में सचिन ने 463 वनडे मैचों में 44.83 के औसत से 18,426 रन बनाए। पांच महानतम खिलाडिय़ों की रेस में माही का शामिल होना हैरानी की बात नहीं है। 2011 विश्व कप  की टीम इंडिया की जीत में अहम रोल अदा करने वाले कप्तान धोनी ने कई बार मैच विनर का रोल अदा किया है। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने ऑस्ट्रलिया की जीत में कई बार शानदार रोल अदा किया। 

सर विवियन रिचड्र्स अपने वक्त के तमाम खिलाडिय़ों से बेहद अलग थे। टेस्ट और वनडे दोनों ही फ़ॉमैर्ट में उनका कोई सानी नहीं था। 70 और 80 के दशक में वनडे में उनकी तूती बोलती रही। 1975 और 1979 के वल्र्ड कप की जीत में उन्होंने कैरीबियाई टीम में बेहद अहम रोल अदा किया।
 
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और स्विंग के सुल्तान वसीम अकरम अपने वक्त ते बेताज़ बादशाह थे। उनमें सभी छह गेंदों को अलग तरीके से करने की काबिलियत थी और बल्लेबाज़ों के बीच उनका अलग ख़ौफ़ रहा। पाकिस्तान के 1992 के वल्र्ड कप की जीत में उन्होंने बेहद अहम रोल अदा किया। 
 
इन खिलाडिय़ों के बीच विजेता को चुनने की जिम्मेदारी 50 खिलाडिय़ों, कॉमेन्टेटर्स और क्रिकेट के लेखकों की होगी। चयनकर्ताओं में क्लाइव लॉयड, राहुल द्रविड़, रिकी पॉन्टिंग, इयन चैपल, मार्टिन क्रो और ग्रेम स्मिथ जैसे दिग्गज क्रिकेटर हैं, तो माइक हेज़मैन और संजय मांजरेकर जैसे कॉमेन्टेटर और गिल्डन हेग, माइक कावर्ड, सुरेश मेनन और माइक सेल्वी जैसे माहिर क्रिकेट लेखक शामिल हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!