Rama Navami 2020: लॉकडाउन के चलते ऐसे मनाएं घर पर श्रीराम का जन्मदिन

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 01 Apr, 2020 12:21 PM

rama navami 2020

ब्रह्ममुहूर्त में उठकर स्नान करें। श्रीराम के चित्र को गंगाजल से पवित्र करें तत्पश्चात नाना प्रकार से पूजन करें श्रीराम के चित्र पर घी का दीपक करें, गूगल से धूप करें। कुंकुम, हल्दी, चंदन का तिलक करें। लाल पीले और सफ़ेद पुष्प अर्पित करें। तत्पश्चात...

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ram Navami 2020: कल 2 अप्रैल को चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि है। इसी दिन भगवान श्रीराम का जन्म हुआ था, अत:  श्रीराम के जन्मोत्सव के उपलक्ष में इस दिन राम नवमी का पर्व मनाया जाता है। इसके साथ-साथ कल नवरात्र पर्व का समापन भी होगा। नवदुर्गा के आखिरी रूप मां सिद्धिदात्री की पूजा होगी। राम जी का जन्मदिन सभी भक्त बहुत धूम-धाम से मनाएंगे। कोरोना वायरस महामारी के चलते आप श्रीराम के दर्शनों हेतु मंदिर तो नहीं जा सकते इसलिए घर पर ही इस विधि से मनाएं श्रीराम नवमी का पर्व

PunjabKesari Rama Navami 2020

रामनवमी के दिन करें ये काम
ब्रह्ममुहूर्त में उठकर स्नान करें। श्रीराम के चित्र को गंगाजल से पवित्र करें तत्पश्चात नाना प्रकार से पूजन करें श्रीराम के चित्र पर घी का दीपक करें, गूगल से धूप करें। कुंकुम, हल्दी, चंदन का तिलक करें। लाल पीले और सफ़ेद पुष्प अर्पित करें। तत्पश्चात साबूदाना व केसर से बनी खीर का भोग लगाएं। पूजन के बाद यथासंभव सुन्दरकाण्ड का पाठ करें।

PunjabKesari Rama Navami 2020

वैसे तो ब्राह्मणों को भोजन करवाने का विधान है लेकिन लॉकडाउन और सोशल डिस्टेटिंग के चलते ऐसा करना संभव नहीं है इसलिए आप उनके नाम की दक्षिणा निकाल कर रख लें। जब कोरोना का कहर समाप्त हो जाएगा तब आप उन्हें ये दक्षिणा भेंट स्वरुप दे दें।

भगवान राम की पूजा करते वक्त रामरक्षास्त्रोत का पाठ अवश्य करें।

PunjabKesari Rama Navami 2020

राममंत्र, सुंदरकांड का पाठ करें।

भगवान राम की पूजा करने के बाद भोग के रुप में भोजन की थाली चढ़ाएं।

रामनवमी के दिन अपने बुजुर्गों का आर्शीवाद अवश्य लें।

उपरोक्त उपाय करने से आपको प्रभु श्री राम का आशीर्वाद प्राप्त होगा।  जिससे लंबी उम्र,  विद्या, यश और शक्ति की प्राप्ति तो होगी ही साथ में सुख एवं समृद्धि की भी वर्षा होती है।

PunjabKesari Rama Navami 2020

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!