इन देशों में मिलता है तेज इंटरनेट, भारत दूर-दूर तक नहीं

Edited By ,Updated: 28 Mar, 2015 09:43 PM

article

विश्व स्तर पर औसत इंटरनेट स्पीड की तुलना की जाए तो तेज ब्रॉडबैंड कनेक्शन अभी भी ज्यादातर भारतीयों के लिए एक सपने जैसा ही है। भारत में बड़ी संख्या द्वारा फोन, टैबलेट्स और पीसी पर इंटरनेट का ..

विश्व स्तर पर औसत इंटरनेट स्पीड की तुलना की जाए तो तेज ब्रॉडबैंड कनेक्शन अभी भी ज्यादातर भारतीयों के लिए एक सपने जैसा ही है। भारत में बड़ी संख्या द्वारा फोन, टैबलेट्स और पीसी पर इंटरनेट का इस्तेमाल होता है। परंतु ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड की बात करें तो भारत का नाम 100वें स्थान से भी दूर है। एक रिपोर्ट के अनुसार इस बात की जानकारी मिली है।

भारत में इंटरनेट की औसत स्पीड 2.0Mbps (मेगा बाइट पर सेकंड) है। नेटवर्क ट्रैकर अकामाई ने सबसे तेज इंटरनेट वाले देशों की तिमाही रिपोर्ट 'द स्टेट ऑफ द इंटरनेट' जारी की है। जिसमें भारत का नंबर 116वें पायदान पर है। एक नजर उन देशों पर डालते हैं जहां मिलता है सबसे तेज इंटनेट :-

1. South Korea
रिपोर्ट के अनुसार साउथ कोरिया पहले स्थान पर आता है जहां पर इंटरनेट की औसत स्पीड 22.2Mbps है। हालांकि साउथ कोरिया में इंटरनेट स्पीड के मामले में 3 महीने तक 12%  में गिरावट आई है परंतु फिर भी यह पहले नंबर पर है क्योंकि यहां इंटरनेट की औसत स्पीड साल दर साल 1.6% बढ़ रही है।

2. Hong Kong
दूसरे नंबर पर हांगकांग आता है जहां पर इंटरनेट की स्पीड 16.8Mpbs है और पिछली तिमानी के हिसाब से यहां इंटरनेट की स्पीड ने 3.4% की दर से वृद्धि की है।

3. Japan
जापानी में तकनीक के साथ-साथ इंटरनेट की स्पीड भी तेज है। यहां इंटरनेट की औसत स्पीड 15.2Mbps है। पिछले तिमाही के हिसाब से 1% जबकि साल में करीब 16% की दर से जापान में इंटरनेट स्पीड में इजाफा हुआ है। 

4. Sweden
इंटरनेट की स्पीड के मामले में स्वीडन एक सीढ़ी उपर आ गया है। यहां ब्रॉडबैंड की औसत स्पीड 14.6Mbps है और 3 महीने के दौरान इसमें 3.5% की बढ़ौतरी हुई है। रिपोर्ट के अनुसार यहां एक 34% बढ़ोत्तरी हुई है।

5. Switzerland
धरती पर स्वर्ग माना जाने वाला स्विटजरलैंड इस मामले में फिसल कर एक स्थान निचे आ गया है। स्विटजरलैंड इस मामले में 4थें स्थान पर परंतु स्वीडन ने इसकी जगह ले ली है और अब यह देश 14.5Mbps की औसत स्पीड के साथ 5वें स्थान पर है। यहां एक साल में 21% इंटरनेट की स्पीड बढ़ी है।

6. Netherlands
इंटरनेट स्पीड के मामले में नीदरलैंड्स अपनी जगह पर बना हुआ है। इस रिपोर्ट में न तो उसे नुकसान हुआ है और न ही लाभ। 14.2Mbps की औसत स्पीड के साथ यह देश 6वें नंबर पर है। यहां एक साल में 15% की बढ़ोत्तरी देखी गई है।

7. Latvia
लातविया ने अपनी स्थिती मजबूत की है और एक स्थान उपर आ गया है। यहां इंटनेट की औसत स्पीड 13Mbps है।

8. Ireland
रिपोर्ट में आयरलैंड को 8वां स्थान हासिल हुआ है और यहां पर औसत इंटरनेट स्पीड 12.7Mbps है। पिछली तिमाही के अनुसार यहां 8.9% की गिरावट और साल में 24% की दर्ज की गई है। 

9. Czech Republic
चेक रिपब्लिक ने 12.3Mbps की स्पीड के साथ अपनी स्थिति बरकरार रखी है। इस स्पीड के लिए इसे 9वां स्थान दिया गया है। 

10. Finland
दसवें स्थान पर फिनलैंड का नंबर है और यहां पर इंटरनेट की औसत स्पीड 12.1Mbps है। इससे पहले 10वें स्थान पर सिंगापुर था और फिनलैंड ने इसे पीछे छोड़ दिया है। यहां साल में 33% प्रतिशत इंटरनेट स्पीड में बढ़ोत्तरी हुई है।

अब इंटरनेट की औसत स्पीड के बारे में भारत की बात करें तो इसका स्थान 116वां है। भारत में इंटरनेट की औसत स्पीड 2.0Mbps है। पिछली तिमाही के हिसाब से जहां 2.1% और पिछले साल के मुबकाबले 28% की वृद्धि हुई है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!