इतिहास साक्षी है, जो Husband नहीं मानते Wife की बात वो हो जाते हैं तबाह

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 03 Apr, 2020 03:14 PM

tips for a better husband and wife relationship

सद्गुण सम्पन्न व्यक्ति के पास जब धन तथा ऐश्वर्य आता है तो वह और विनम्र एवं विनयशील बन जाता है, लेकिन जब मूर्ख के पास धन और ऐश्वर्य आता है तो वह अहंकारी हो जाता है। ज्ञानी व्यक्ति यह भली-भांति जानता है कि

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

सद्गुण सम्पन्न व्यक्ति के पास जब धन तथा ऐश्वर्य आता है तो वह और विनम्र एवं विनयशील बन जाता है, लेकिन जब मूर्ख के पास धन और ऐश्वर्य आता है तो वह अहंकारी हो जाता है। ज्ञानी व्यक्ति यह भली-भांति जानता है कि जब अहंकार बढ़ता है, तो वह मनुष्य को केवल पतन के मार्ग पर ही लेकर जाता है, ऐश्वर्ययुक्त मनुष्य की हां में हां मिलाने वाले अनेक लोग होते हैं, परंतु सही परामर्श प्रदान करने वाले विरले ही होते हैं। विवेकशील मनुष्य सदैव उन्हीं से परामर्श लेते हैं, जिनका कोई व्यक्तिगत स्वार्थ न हो, जो केवल जन-कल्याण की भावना से ही परामर्श देते हैं और जिसमें किसी का अहित नहीं होता।

PunjabKesari Tips for a better husband and wife relationship

किसी भी आयु वर्ग का व्यक्ति संसार की एक ऐसी चीज है जिसे देना तो पसंद करता है लेकिन लेना नहीं और वो है सलाह। शत्रु की सलाह में उसका स्वार्थ छिपा होता है। अपनों की सलाह में अपनापन।

PunjabKesari Tips for a better husband and wife relationship

पति-पत्नी को अपनी जीवन रूपी गाड़ी चलाने के लिए पग-पग पर एक दूसरे की सलाह की अवश्यकता होती है क्योंकि दोनों ही एक दूसरे का हित चाहते हैं उनमें अपनापन होता है। कहने का अंदाज गलत हो सकता है लेकिन उसमें समाया प्रेम और चिंता का भाव नहीं। पति-पत्नी ही एक-दूसरे के श्रेष्ठ सलाहकार होते हैं।

सुख-शांति से गृहस्थ जीवन चले इसके लिए जीवनसाथी की सलाह मानकर ही आगे बढ़ें। धर्म शास्त्रों में भी ऐसे बहुत से उदाहरण सामने आते हैं जिससे जीवनसाथी की बात न मान कर हानि ही उठानी पड़ी।

PunjabKesari Tips for a better husband and wife relationship

मंदोदरी ने रावण को बहुत बार समझाया था श्रीराम से वैर भाव न करे क्योंकि वो साक्षात नारायण का अवतार हैं लेकिन रावण ने उसकी एक न मानी परिणामस्वरूप वे अपने सभी पुत्रों और भाई कुंभकर्ण के साथ स्वयं भी मृत्यु को प्राप्त हुआ।

PunjabKesari Tips for a better husband and wife relationship

भगवान शिव ने सती को बिन बुलाए उनके पिता के घर जाने से रोका था लेकिन वो नहीं मानी और चली गई। वहां जाकर अपने पति का अपमान तो सहन करना ही पड़ा साथ ही अपनी देह को भी त्याग दिया।

PunjabKesari lord shiv

द्रोपदी ने अपने पति धर्मराज युधिष्ठिर को जुआ खेलने से बहुत रोका लेकिन उन्होंने उनकी एक न मानते हुए जुआ खेला, जिसमें वो अपना सब कुछ हार गए। महाभारत युद्ध का एक कारण यह भी माना जाता है।

PunjabKesari Tips for a better husband and wife relationship


 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!