WC 2015: ऑस्ट्रेलिया पांचवीं बार बना वर्ल्ड क्रिकेट का बादशाह

Edited By ,Updated: 29 Mar, 2015 04:06 PM

article

विश्वकप की सबसे सफल टीम आस्ट्रेलिया ने रविवार को क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट में एक बार फिर अपनी बादशाहत..

मेलबोर्न: विश्वकप की सबसे सफल टीम आस्ट्रेलिया ने रविवार को क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट में एक बार फिर अपनी बादशाहत को साबित करते हुए सह मेजबान न्यूजीलैंड के इतिहास रचने का सपना तोड़ लगभग एकतरफा अंदाज में पांचवीं बार ‘विश्व विजेता’ बनने का गौरव हासिल कर लिया। 
 
 सह मेजबान आस्ट्रेलिया ने मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड पर रिकार्ड करीब 93 हजार दर्शकों के अपार समर्थन के सामने 33. 1 ओवरों में तीन विकेट पर 186 रन बनाकर न्यूजीलैंड को सात विकेट से पराजित कर दिया। अपना आखिरी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे आस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क (74) ने अपनी अर्धशतकीय पारी से टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई और बेहद शान से आईसीसी विश्वकप 2015 का ताज हासिल कर वनडे से विदाई ली।  
 
आस्ट्रेलिया ने वर्ष 1987, 1999, 2003, 2007 और 2015 में विश्वकप खिताब अपने नाम किया है और वह क्रिकेट इतिहास की सबसे मजबूत टीम है। बेहद अहम फाइनल मुकाबले में आस्ट्रेलिया ने आलराउंड खेल का प्रदर्शन किया और डेविड वार्नर ने 45 रन, स्टीवन स्मिथ ने नाबाद 56 रन और कप्तान क्लार्क ने 74 रन की पारियां खेल लक्ष्य को आसान बना दिया जबकि इससे पहले गेंदबाजों में मिशेल जानसन(30 रन पर तीन विकेट) और जेम्स फाकनर ने (36 रन पर तीन विकेट) लेकर न्यूजीलैंड को कम स्कोर पर रोकने में अहम भूमिका निभाई।   
 
टूर्नामेंट में अपराजेय रहकर पहली बार विश्वकप फाइनल में जगह बनाने वाली न्यूजीलैंड टीम का विजयी रथ दुर्भाग्यवश खिताबी मुकाबले में आकर टूटा और वह बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही विभागों में अपेक्षा के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर सकी। इससे टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैड की ओर से ग्रांट इलियट (83) और रास टेलर (40) ने मुश्किल से टीम को 45 ओवर में 183 रन पर पहुंचाया। लेकिन उनके अलावा अन्य कोई भी बल्लेबाजी रन नहीं बना सका जबकि गेंदबाजों में केवल ट्रेंट बोल्ट एक विकेट और मैट हेनरी दो विकेट निकाल सके।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!