अजब-गजब: मां दुर्गा के मंदिर में चढ़ाई जाती हैं चप्पलें

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 31 Mar, 2020 11:48 AM

siddhidatri pahad wala mandir

वर्तमान समय में चैत्र नवरात्र चल रहे हैं। हर हिंदू घर में नवदुर्गा की पूजा हो रही है। लॉकडाउन और सोशल डिस्टेस्टिंग के चलते मां के किसी भी मंदिर में जाना संभव नहीं है। तो चलिए आज नवरात्र के शुभ अवसर पर हम आपको बताते हैं मां दुर्गा के अजब-गजब

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Chaitra Navratri 2020: वर्तमान समय में चैत्र नवरात्र चल रहे हैं। हर हिंदू घर में नवदुर्गा की पूजा हो रही है। लॉकडाउन और सोशल डिस्टेस्टिंग के चलते मां के किसी भी मंदिर में जाना संभव नहीं है। तो चलिए आज नवरात्र के शुभ अवसर पर हम आपको बताते हैं मां दुर्गा के अजब-गजब मंदिर के बारे में जहां चढ़ाई जाती हैं चप्पलें। हैरान न हों, ये सच है। आइए जानें, मंदिर के विषय में रोचक जानकारी-

PunjabKesari Siddhidatri Pahad Wala mandir

भगवान शिव का उनके भक्तों द्वारा विवाह करवाना जगत प्रसिद्ध है। भगवान शिव और मां पार्वती का विवाह करवाना शुभफलदाई तथा आत्मा को पवित्र करने वाला है। बहुत से लोग भगवान से कोई न कोई संबंध स्थापित कर उनसे प्रेम करते हैं। ऐसा ही संबंध देखने को मिलता है मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के कोलार क्षेत्र में छोटी सी पहाड़ी पर अवस्थित मां दुर्गा के सिद्धिदात्री पहाड़वाला मंदिर में। यह मंदिर जीजीबाई मंदिर नाम से विख्यात है।

PunjabKesari Siddhidatri Pahad Wala mandir

वहां का आम जनमानस बताता है कि लगभग 18 वर्ष पूर्व अशोक नगर से यहां रहने आए ओमप्रकाश महाराज ने इस मंदिर में मां दुर्गा के स्वरूप की स्थापना करवाई और साथ ही शिव-पार्वती विवाह का भी आयोजन करवाया। उन्होंने मां पार्वती को अपनी बेटी मानते हुए स्वयं उनका कन्यादान किया। उस दिन से वो मां पार्वती के रूप मां सिद्धिदात्री की पूजा तो करते हैं लेकिन उन्हें अपनी बेटी मानकर उनकी देख-भाल भी करते हैं।

PunjabKesari Siddhidatri Pahad Wala mandir

देश-विदेश से लोग यहां पूजा करने आते हैं और अपनी मन भावन इच्छाओं की पूर्ति के लिए मां से प्रार्थना करते हैं। जब उनकी इच्छाएं मां पूर्ण कर देती हैं तो मां सिद्धिदात्री को नई चप्पल अर्पित की जाती है। 

PunjabKesari Siddhidatri Pahad Wala mandir

गर्मी के दिनों में चप्पल के साथ-साथ चश्मा, टोपी और घड़ी भी अर्पित की जाती है। जैसे कोई अपनी बेटी का ध्यान रखता है वैसे ही मां दुर्गा का ध्यान रखा जाता है। जब ऐसा एहसास होता है कि मां अपने पहने गए वस्त्रों से प्रसन्न नहीं हैं तो उनके वस्त्र दिन में दो-तीन बार बदले जाते हैं।

PunjabKesari Siddhidatri Pahad Wala mandir

मां के लिए केवल स्थानिय ही नहीं विदेशी चप्पलें भी भक्त लेकर आते हैं। एक दिन तक मंदिर में चप्पल चढ़ाने के उपरांत भक्तों अथवा जरुरतमंदों में वितरित कर दी जाती हैं।

PunjabKesari Siddhidatri Pahad Wala mandir

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!