बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती हैं ये आदतें

Edited By ,Updated: 27 Apr, 2015 02:05 PM

article

आजकल की जीवनशैली हमारे बच्चों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो रही हैं जिसका सीधा प्रभाव बच्चों की सेहत पर पड़ रहा है । पहले बच्चा चाहें जितना भी मोटा होता था उसे सभी प्यार से गोलू कहकर पुकारते थे लेकिन आजकल एेसा बिल्कुल नहीं हैं ,आजकल मोटापे को...

आजकल की जीवनशैली हमारे बच्चों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो रही हैं जिसका सीधा प्रभाव बच्चों की सेहत पर पड़ रहा है । पहले बच्चा चाहें जितना भी मोटा होता था उसे सभी प्यार से गोलू कहकर पुकारते थे लेकिन आजकल एेसा बिल्कुल नहीं हैं ,आजकल मोटापे को एक अभिशाप माना जाता है। आजकल के रहन सहन के कारण बच्चे न तो खुद कोई काम करते है जिससे वो एक ही जगह पर बैठकर आर्डर  करते रहते है जिससे मोटापा उनके शरीर पर बुरा प्रभाव डाल रहा है । बच्चों में मोटापा बढ़ने के कई कारण हो सकते है लेकिन पेरेंट्स को चाहिए कि उनकी जीवनशैली में थोड़ा बदलाव लाकर बच्चों को मोटापे से छुटकारा दिलाएं और  पेरेंट्स को बच्चों में बढ़ रहें मोटापे के कारणों को जानना अति आवश्यक है ।

 नींद की कमी 

बच्चों को कभी भी देर रात तक नहीं जागना चाहिए क्योंकि नींद और मोटापे का गहरा संबंध हैं । शोध में भी यह बात प्रमाणित हो चुकी हैं जो लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पाते उन्हें मोटापे जैसी खतरनाक बीमारी का शिकार होना पड़ता हैं और बच्चों की इस आदत को सुधारना चाहिए ।

 अधिक जंक फूड और लिक्विड ड्रिंक्स का सेवन 

आजकल बच्चे घर के खाने की बजाय बाहर का खाना पंसद करते हैं और ज्यादा से ज्यादा जंक फूड खाना पंसद करते हैं और लिक्विड ड्रिंक्सका सेवन अधिक करते है  जिससे बच्चे मोटापे का शिकार बन रहे है ।पेरेंट्स को भी चाहिए कि बच्चों को बाहर का खाना खाने से रोके और हो सकें तो घर के बने भोजन की ही आदत डालें ।

भोजन हो सही 

बच्चों को हमेशा सही आहार देना चाहिए या एेसा भोजन देना चाहिए जिसमें फाइबर की मात्रा अधिक हो और जो भोजन बच्चों को उर्जा प्रदान करें और भोजन में फल और सब्जियों भी शामिल करें जो बच्चों को मोटापे से निजात दिलाकर उनके शारीरिक विकास में मददगार साबित हो ।

 टीवी भी हैं मोटापे का कारण 

कई बच्चे खाना खाते समय टीवी देखते है जिसके कारण बच्चों का भोजन मुंह में ही रह जाता है और बच्चे टीवी देखते समय भोजन को अच्छे ढंग से चबाकर नहीं ब्लकि जल्दी -जल्दी में भोजन खाते हैं जिसके कारण बच्चों में मोटापा बढ़ने लगता है ।

शारीरिक गतिविधि कम करना 

आजकल के बच्चे अपना कोई भी काम खुद करने की बजाय अपने  पेरेंट्स को आर्डर करते है और यहां तक की भोजन करने के बाद अपने बर्तन भी नहीं रख कर आते जिससे वो एक ही जगह पर बैठे रहते है और मोटापे का शिकार हो जाते हैं,इसलिए पेरेंट्स को चाहिए अपने बच्चों को अपना काम करने की आदत डालें ।

 

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!