बुजुर्ग का लाड़-प्यार बच्चों के लिए बढ़ाता है मोटापा, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

Edited By ,Updated: 25 Jul, 2015 11:04 AM

article

उम्र चाहे कोई भी क्यों न हो जाए, दादी-नानी को हम सब कभी नहीं भूलते। हमारी जिंदगी में उनका एक खास तरह का योगदान रहता है। लेकिन कई बार बुजुर्ग का यही प्यार बच्चों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। आपको बता दें कि चीन के वाटर डिलेवरी करने वाले झांग...

बीजिंग: उम्र चाहे कोई भी क्यों न हो जाए, दादी-नानी को हम सब कभी नहीं भूलते। हमारी जिंदगी में उनका एक खास तरह का योगदान रहता है। लेकिन कई बार बुजुर्ग का यही प्यार बच्चों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। आपको बता दें कि चीन के वाटर डिलेवरी करने वाले झांग फेंग इन दिनों अपने 8 साल के बेटे को लेकर बहुत परेशान है। वे अपने बेटे को अपने मां-बाप के पास छोड़कर बीजिंग आ गए थे। क्योंकि उन्हें वहां पर काम नहीं मिल रहा था। उसका होम टाउन शेनडॉग प्रांत में हैं। दादा-दादी बच्चे को बहुत प्यार से रखते है।


बच्चा जो चाहता है उसे वहीं लाकर देते हैं, खिलाते-पिलाते हैं। यहां तक कि नुकसान पहुंचाने वाले सॉफ्टड्रिंक और जंकफूड भी लाड़ के चलते कई बार लाकर देते हैं। झांग ने बताया कि मेरी उम्र के लोगों को जो 1980 के बाद पैदा हुए हैं, उन्हें अपने बच्चों की देखभाल के लिए पेरेंट्स पर ही निर्भर रहना पड़ता है। क्योंकि नौकरी की वजह से बच्चों को समय दे पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। उसने बताया कि जिन बच्चों की देखभाल उनके दादा-दादी या नाना-नानी द्वारा की जाती है, किशोरवस्था में उनके मोटे होने का खतरा ज्यादा रहता है। यह कहना है ब्रिटेन की बर्मिघम यूनिवर्सिटी का।


ये स्टडी चीन के 2 बड़े शहरों गुआंगझोउ और गुआंगडोंग के 4 समुदायों के बीच की गई थी। इसमें खुलासा ये हुआ कि बच्चों में बढ़ते मोटापे की एक महत्वपूर्ण वजह बुजुर्ग भी हैं। रिसर्च में बताया गया कि बुजुर्ग ऐसा जान-बूझ कर नहीं करते, सिर्फ जानकारी की कमी होने की वजह से वे बच्चों को मनमाफिक चीजें लाकर देते रहते हैं। इनमें से कई तो ये मानते हैं कि मोटे-बच्चे, दुबलों की तुलना में कम स्वस्थ होते हैं। वहीं पीडियाट्रिशियन और न्यूट्रीशनल रिसर्चर व गुआंग्ची कहते हैं कि चीन के कई हिस्सों में बड़ों और बच्चों में यह समस्या तेजी से बढ़ रही है, और गांवों में भी पसर रही है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!